लाइव टीवी

Golden Temple: तहखाने की खुदाई के दौरान मिली ऐतिहासिक सुरंग

Updated Jul 16, 2021 | 15:05 IST

स्वर्ण मंदिर परिसर के एक तहखाने में खुदाई के दौरान सुरंग जैसी संरचनाएं मिली जिसे ऐतिहासिक बताया रहा है। कुछ संगठनों ने खुदाई को रोकने की मांग की है।

Loading ...
स्वर्ण मंदिर में एक तहखाने की खुदाई के दौरान सुरंग जैसी संरचना मिली
मुख्य बातें
  • स्वर्ण मंदिर परिसर के एक तहखाने में खुदाई में सुरंग जैसी संरचना
  • कुछ सिख संगठनों ने खुदाई रोकने की मांग की

चंडीगढ़। अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के नाम से मशहूर हरमंदिर साहिब के पवित्रतम सिख तीर्थ परिसर में एक इमारत के तहखाने की खुदाई के दौरान ऐतिहासिक सुरंग जैसी संरचनाएं मिलीं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।कई सिख निकाय स्थल पर निर्माण को रोकने की मांग कर रहे हैं और अधिकारियों को संरचनाओं को बहाल करने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ईंट-लाइन वाली संरचनाएं धार्मिक महत्व रखती हैं।

तहखाने की खुदाई में सुरंग जैसी संरचना
सदियों पहले इस्तेमाल होने वाली छोटी ईंटों से बनी सुरंग जैसी संरचना गुरुवार को एक 'जोरा घर' (जूता रैक) के निर्माण के दौरान 25 फीट की गहराई पर मिली। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के गुरु रामदास स्कूल ऑफ प्लानिंग के पूर्व प्रमुख बलविंदर सिंह ने कहा कि सुरंग को रामबाग के समर पैलेस से जोड़ा जा सकता है, जहां महाराजा रणजीत सिंह अमृतसर की अपनी यात्रा के दौरान रहते थे।उन्होंने कहा, "इसका संबंध अखाड़ा संगल वाला से हो सकता है, लेकिन इसकी ऐतिहासिक प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए सुरंग का अध्ययन करने की जरूरत है।

एसजीपीसी का क्या है कहना
"शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा कि खुदाई की गई संरचनाओं का ऐतिहासिक महत्व है और उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैरा ने स्थल का दौरा करने के लिए पुरातत्व विभाग की एक टीम को बुलाया है।उन्होंने कहा, "यहां तक कि एसजीपीसी भी इतिहासकारों से संरचना की जांच करवाएगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें संरक्षित किया जाएगा।"

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।