लाइव टीवी

गृह मंत्री अमित शाह ने नक्सलियों के खिलाफ 'सराहनीय सफलता' पर सुरक्षा बलों को सराहा, कहा-जीरो टॉलरेंस की नीति रहेगी जारी 

Updated Sep 21, 2022 | 20:48 IST

ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म के तहत अप्रैल 2022 से अब तक छत्तीसगढ़ में 7, झारखंड में 4 और मध्य प्रदेश में 3 नक्सली मारे जा चुके हैं, कुल 578 माओवादियों ने आत्मसमर्पण/गिरफ्तार किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
578 माओवादियों ने आत्मसमर्पण/गिरफ्तार किया है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में 'सराहनीय सफलता' के लिए सुरक्षा बलों की सराहना की और कहा कि आतंकवाद और वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ "जीरो टॉलरेंस की नीति" जारी रहेगी। सुरक्षा बलों की तारीफ करते हुए अमित शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, 'पीएम @narendramodi जी के नेतृत्व में सुरक्षा बलों ने देश भर में वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है।'

उन्होंने कहा, 'आतंकवाद और वामपंथी उग्रवाद  (LWE) के खिलाफ गृह मंत्रालय की जीरो टॉलरेंस नीति जारी रहेगी।' इससे पहले आज, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल  के डीजी कुलदीप सिंह ने पुष्टि की कि झारखंड में बुद्धा पहाड़  (Buddha Pahad) जो नक्सल बहुल क्षेत्र था, उसे 'मुक्त' कर दिया गया है।

उन्होंने बताया, 'हेलीकॉप्टर की मदद से वहां बल भेजा गया। वहां सुरक्षा बलों के लिए एक स्थायी शिविर लगाया गया है। यह तीन अलग-अलग अभियानों के तहत किया गया है।'

ऑपरेशन थंडरस्टॉर्म के तहत अप्रैल 2022 से अब तक छत्तीसगढ़ में 7, झारखंड में 4 और मध्य प्रदेश में 3 नक्सली मारे जा चुके हैं, कुल 578 माओवादियों ने आत्मसमर्पण/गिरफ्तार किया है। सीआरपीएफ के डीजी ने यह भी कहा कि बिहार नक्सल मुक्त हो गया है, उनकी मौजूदगी रंगदारी गिरोह के रूप में हो सकती है, लेकिन बिहार में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां नक्सलियों का दबदबा हो।

एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने कहा कि वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में 77% की कमी के साथ काफी कमी आई है। 2009 में, यह 2258 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर था, जो वर्तमान में घटकर 509 हो गया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।