लाइव टीवी

CDS Bipin Rawat death: इस वजह से हादसे का शिकार हुआ जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी से हुआ खुलासा

Updated Jan 14, 2022 | 22:10 IST

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य की मृत्यु हो गई। वायुसेना ने कहा कि आठ दिसंबर, 2021 को एमआई-17 वी5 दुर्घटना में ‘ट्राई सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष सौंपे हैं। 

Loading ...
सीडीएस बिपिन रावत हेलीकॉप्टर हादसे का सच
मुख्य बातें
  • हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने रिपोर्ट सौंपी।
  • ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं।
  • यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही को खारिज कर दिया गया है।

नई दिल्ली: तमिलनाडु में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 12 अन्य सैन्य कर्मियों की मौत के कारण एक चौंकाने वाले हेलीकॉप्टर दुर्घटना के एक महीने बाद त्रिकोणीय सेवा अदालत ने "पायलट के स्थानिक भटकाव" का हवाला दिया। पिछले साल आठ दिसंबर को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने सौंपे गए अपने प्रारंभिक निष्कर्षों में कहा है कि मौसम में अप्रत्याशित ढंग से बदलाव के कारण पायलट का स्थानिक भटकाव हुआ, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। भारतीय वायुसेना ने यह जानकारी दी।

सीडीएस बिपिन रावत को मारने वाले हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच समिति ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं और कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारण यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही को खारिज कर दिया है। भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को कहा कि घाटी में मौसम की स्थिति में अप्रत्याशित बदलाव के कारण बादलों में प्रवेश के कारण यह दुर्घटना हुई।

भारतीय वायुसेना का पूरा बयान

8 दिसंबर 2021 को Mi-17 V5 दुर्घटना में ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं। जांच दल ने दुर्घटना के सबसे संभावित कारण का पता लगाने के लिए सभी उपलब्ध गवाहों से पूछताछ के अलावा फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर का विश्लेषण किया। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने दुर्घटना के कारण के रूप में यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही को खारिज कर दिया है। दुर्घटना घाटी में मौसम की स्थिति में अप्रत्याशित बदलाव के कारण बादलों में प्रवेश का परिणाम थी। इससे पायलट का स्थानिक भटकाव हो गया, जिसके परिणामस्वरूप नियंत्रित उड़ान से भूभाग तक पहुंच गया। अपने निष्कर्षों के आधार पर, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें की हैं, जिनकी समीक्षा की जा रही है।

सीडीएस रावत, अपनी पत्नी मधुलिका और 12 अन्य रक्षा अधिकारियों के साथ 8 दिसंबर को वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के रास्ते में थे, जब भारतीय वायुसेना का Mi-17V5 हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य पर उतरने से ठीक 7 मिनट पहले तमिलनाडु के पहाड़ी नीलगिरी के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।