लाइव टीवी

प्रदूषण के खिलाफ अभियान में भी IAF बेमिसाल, समुद्र के ऊपर सी-17, ध्रुव हेलिकॉप्टरों ने भरी उड़ान, Video

Updated Apr 20, 2022 | 13:45 IST

National pollution control exercise : अभ्यास के दौरान सी-130 जे एवं ध्रुव हेलिकॉप्टर ने समुद्र में प्रदूषण को नियंत्रित करने वाले पदार्थ गिराए। खासकर यह अभ्यास समुद्र में तेल रिसाव होने से फैलने वाले प्रदूषण के रोकथाम के लिए था। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रदूषण के खिलाफ अभियान में शामिल हुई IAF।

National pollution control exercise : युद्ध के समय अपनी जांबाजी एवं शौर्य से देश को सुरक्षित रखने वाली भारतीय वायु सेना (IAF) शांति के समय देश के अन्य मिशनों एवं अभियानों में बढ़चढ़कर हिस्सा लेती रहती है। इसी क्रम में प्रदूषण को नियंत्रित करने के अभियान में भी उसने अपनी उपयोगिता साबित की है। आईएएफ के विमानों ने बुधवार को भारतीय तट रक्ष के राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण अभ्यास में हिस्सा लिया। यह अभ्यास गोव तट पर हुआ जिसमें आईएएफ के परिवहन विमान सी-130 जे एवं दो ध्रुव हेलिकॉप्टर ने हिस्सा लिया। 

अभ्यास के दौरान सी-130 जे एवं ध्रुव हेलिकॉप्टर ने समुद्र में प्रदूषण को नियंत्रित करने वाले पदार्थ गिराए। खासकर यह अभ्यास समुद्र में तेल रिसाव होने से फैलने वाले प्रदूषण के रोकथाम के लिए था। 

इस अभ्यास के बारे में आईसीजी के अधिकारियों की तरफ से कहा गया कि देश के द्विपीय क्षेत्र सहित देश के पूर्वी एवं पश्चिमी क्षेत्र में समुद्री प्रदूषण रोकने के लिए वह प्रतिबद्ध है।

आईसीजी ने कहा कि इस अभ्यास में बांग्लादेश एवं श्रीलंका के एक-एक पोत सहित उसके 12 जहाज हिस्सा ले रहे हैं।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।