लाइव टीवी

रूस-यूक्रेन युद्ध आगे बढ़ा तो संकट और गहरा होगा, भारत भी अछूता नहीं रहेगा, चंदौली में बोले राजनाथ सिंह

Updated Mar 04, 2022 | 23:46 IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान चंदौली में देश की जनता से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी रहा तो दुनिया का अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी। इसका असर भारत पर भी पड़ेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस-यूक्रेन युद्ध के परिणाम बताए

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करने चंदौली पहुंचे देश के रक्षा मंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी रहा तो यह और अधिक परेशानी का कारण बनेगा। अधिकांश देश रूस से तेल, गैस आयात करते हैं। अमेरिका ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। अगर उनकी अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है, तो पूरी दुनिया को कीमत चुकानी पड़ेगी और भारत भी इससे अछूता नहीं रहेगा। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि अगर यूक्रेन और रूस की अर्थव्यवस्थाएं मौजूदा तनाव से प्रभावित होती हैं तो इसकी कीमत पूरी दुनिया को चुकानी पड़ेगी। राज्य में 7वें चरण के विधानसभा चुनाव से पहले यूपी के चंदौली में में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा कि अधिकांश देश रूस से तेल और गैस का आयात करते हैं, जिसने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया था।

मंत्री ने कहा कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी रहता है तो इससे और परेशानी होगी। रूस से तेल, गैस आयात करने वाले अधिकांश देश। अमेरिका ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। अगर उनकी अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित होती हैं, तो पूरी दुनिया को कीमत चुकानी पड़ेगी और भारत को बख्शा नहीं जाएगा।

मास्को द्वारा यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों (डोनेट्स्क और लुहान्स्क) को स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के तीन दिन बाद रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया। केंद्र सरकार ने भारतीय नागरिकों की निकासी प्रक्रिया में समन्वय और निगरानी के लिए यूक्रेन की सीमा से लगे चार पड़ोसी देशों में 'विशेष दूत' भी तैनात किए हैं। इसने निकासी प्रक्रिया के लिए ऑपरेशन गंगा भी शुरू किया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।