लाइव टीवी

कोयले की कमी नहीं है तो यात्री ट्रेन क्यों बंद कर दी गईं? भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार से पूछे कई सवाल

Updated Apr 30, 2022 | 15:34 IST

कोयले की कमी की वजह से देश भर में बिजली संकट पैदा हो गया है। इस पर छत्तीसगढ़ के सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता भूपेश बघेल ने कहा कि भारत व्यवस्था नहीं कर पा रही है। ऊंचे दामों पर विदेशों से कोयला मंगा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
छत्तीसगढ़ के सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता भूपेश बघेल
मुख्य बातें
  • भूपेश बघेल ने कहा कि बिजली विभाग के अलावा अन्य क्षेत्रों में कोयले की आपूर्ति बंद कर दी गई है।
  • उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सभी राज्यों को पूरी तरह से जीएसटी नहीं दे रहे हैं तो VAT कम कैसे किया जाएगा?
  • भारत सरकार कोयले और अन्य चीजों की व्यवस्था नहीं कर पा रही है।

नई दिल्ली कोयला संकट पर छत्तीसगढ़ के सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता भूपेश बघेल ने कहा कि आयात किया जा रहा कोयला ऊंचे दामों पर आ रहा है और केंद्र सरकार वैसे भी राज्यों को रॉयल्टी नहीं दे रहे हैं। भारत सरकार कोयले और अन्य चीजों की व्यवस्था नहीं कर पा रही है। उन्होंने बिजली विभाग के अलावा अन्य क्षेत्रों में कोयले की आपूर्ति बंद कर दी है। भूपेश बघेल ने पूछा अगर (कोयले की) कोई कमी नहीं है, तो यात्री ट्रेन सेवाएं क्यों बंद कर दी गईं? छत्तीसगढ़ से 23 मालगाड़ियां कैंसिल हुईं, फिर रेल मंत्री से बात की तो 6 ट्रेनें चलाई गईं हैं।

भूपेश बघेल ने पूछा कि भारत सरकार को दरों में वृद्धि और राज्य द्वारा VAT कम किया जाना चाहिए? क्या आप (केंद्र) सभी राज्यों को पूरी तरह से जीएसटी दे रहे हैं? जीएसटी, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और कोयला पेनाल्टी के लिए अकेले छत्तीसगढ़ को 30,000 करोड़ रुपए का राजस्व लेना है। 

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि बिजली संकट की उत्पत्ति तब हुई जब बीजेपी और सीएजी ने रिपोर्ट दी कि कांग्रेस सरकार के दौरान गलत तरीके से कोयला ब्लॉक आवंटित किए गए थे और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें रद्द कर दिया था। उन्होंने फिर से नीलामी की और बढ़ी हुई कीमतों के कारण इसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है। शायद ही कोई प्राइवेट सेक्टर का उत्पादन हो और राज्यों के पास खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा न हो, नीति नीति विफल हो गई है। उन्होंने राजनीतिक फायदा उठाया जबकि आम लोगों को बिजली नहीं मिल रही है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।