लाइव टीवी

केरल, तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी, मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

Updated Dec 01, 2020 | 23:05 IST

तटवर्ती क्षेत्रों में बने गहरे दबाव के क्षेत्र और बहुत भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को इन राज्यों की स्थिति की समीक्षा की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
केरल, तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी।
मुख्य बातें
  • आईएमडी का अनुमान बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र तीव्र हो सकता है
  • केरल और तमिलनाडु में अगले दो दिनों में हो सकती है बहुत भारी बारिश
  • मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है

तिरूवनंतपुरम : केरल और तमिलनाडु में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केरल आईएमडी की ओर से कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील हो सकता है और यह चक्रवात दो दिसंबर की शाम अथवा रात के समय श्रीलंका के तट से गुजर सकता है। आईएमडी केरल के मौसम वैज्ञानिक के संतोष का अनुमान है कि यह चक्रवात पश्चिमी क्षेत्र से होते हुए तीन दिसंबर को मन्नार की खाड़ी, कन्याकुमारी के तटवर्ती क्षेत्र से टकराएगा। 

अगले 12 घंटों में तीव्र हो सकता है 'बुरेवी'
बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपश्चिमी क्षेत्र में बने चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' के अगले 12 घंटों में और तीव्र होने का अनुमान जताया गया है। तटवर्ती इलाकों में तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका को देखते हुए चार दिसंबर तक मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है। मौसम विभाग ने मछली पकड़ने समुद्र में गए मछुआरों को वापस लौटने की सलाह दी है। 

तमिलनाडु के कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश
आईएमडी का कहना है कि तमिलनाडु के दक्षिणी इलाकों कन्याकुमारी, तिरूनेलवेली, थूतुकुडी, तेनकसी, रामानाथपुरम एवं सिवगंगाई में भीषण बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, माहे एवं कराइकल एवं उत्तरी केरला के कई हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

एनसीएमसी ने स्थिति की समीक्षा की
इसके पहले तटवर्ती क्षेत्रों में बने गहरे दबाव के क्षेत्र और बहुत भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने मंगलवार को इन राज्यों की स्थिति की समीक्षा की। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तटीय इलाके में बन रहे गहरे दबाव के क्षेत्र के मद्देनजर गाबा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एनसीएमसी बैठक की अध्यक्षता की।

फसलों, आवश्यक सेवाओं को नुकसान पहुंचने की आशंका 
इस बैठक में तमिलनाडु और केरल के मुख्य सचिवों और लक्षद्वीप के सलाहकार के साथ ही विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों ने भी हिस्सा लिया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक बारिश से फसलों और आवश्यक सेवाओं को नुकसान पहुंचने की आशंका जताई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।