लाइव टीवी

2022 में कांग्रेस के इन कद्दावर नेताओं ने पार्टी को बोला बाय बाय

Updated May 25, 2022 | 15:53 IST

कपिल सिब्बल अब कांग्रेस के हिस्सा नहीं हैं। लेकिन कांग्रेस छोड़ने वालों की कतार में वो अकेले नहीं हैं। यहां हम बताएंगे कि 2022 में कांग्रेस के किन खास चेहरों ने पार्टी को अलविदा कहा।

Loading ...
कपिल सिब्बल के अलावा कई और चेहरों ने कांग्रेस पार्टी से किया किनारा

बुधवार को जब कपिल सिब्बल, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव के साथ राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर रहे थे तो सवाल था कि क्या कपिल सिब्बल का नाता कांग्रेस से टूट गया है। नामांकन के बाद कपिल सिब्बल ने उन हालात का जिक्र किया जिसकी वजह से वो असहज महसूस कर रहे थे और कहा कि पार्टी छोड़ने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था। उन्होंने कहा कि वो तो 16 मई को ही ग्रैंड ओल्ड पार्टी को अलविदा कह चुके थे। लेकिन यहां हम बताएंगे कि 2022 के पहले पांच महीने में वो कौन से खास चेहरे हैं जिन्होंने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की अगुवाई को बाय बाय बोल दिया। 

सुनील जाखड़: पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख पिछले गुरुवार को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। पिछले महीने कांग्रेस ने कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए उन्हें सभी पदों से हटा दिया था। जाखड़ ने कहा कि उन्होंने पंजाब में 'राष्ट्रवाद', 'भाईचारे' और 'एकता' जैसे मुद्दों पर कांग्रेस छोड़ने का फैसला किया है।

हार्दिक पटेल: पाटीदार नेता का इस्तीफा मीडिया में उनके हालिया बयानों के कारण आश्चर्य के रूप में नहीं आया। "लोगों के लिए रोडमैप" नहीं होने के लिए कांग्रेस और उसके नेताओं की आलोचना करते हुए, पटेल ने अपने त्याग पत्र में कहा कि भारत अयोध्या में राम मंदिर, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने, जीएसटी के कार्यान्वयन और कांग्रेस जैसे मुद्दों का समाधान चाहता है। केवल एक अवरोधक की भूमिका निभाई और हमेशा केवल अवरोधक था”। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं

रिपुन बोरा: असम के पूर्व पीसीसी प्रमुख ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी और अप्रैल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए। अपने त्याग पत्र में, बोरा ने कांग्रेस के भीतर की अंदरूनी कलह की ओर इशारा किया, जिसका उन्होंने दावा किया, पार्टी कार्यकर्ताओं को "निराश" किया और भाजपा के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। बोरा ने दावा किया कि "असम के वरिष्ठतम नेताओं के एक वर्ग द्वारा निरंतर आंतरिक लड़ाई" थी, जिसने कांग्रेस को 2021 के विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल करने से रोका।

अश्विनी कुमार: पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार ने फरवरी में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच में कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी। कुमार ने कहा कि उन्होंने "निष्कर्ष निकाला कि वर्तमान परिस्थितियों में और मेरी गरिमा के अनुरूप, मैं पार्टी के बाहर बड़े राष्ट्रीय कारणों का सबसे अच्छा समर्थन कर सकता हूं"। उन्होंने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को पिछले साल इस्तीफा देने के लिए मजबूर करने के तरीके की भी आलोचना की।

आरपीएन सिंह: पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने इस साल जनवरी में उत्तर प्रदेश में चुनाव से पहले भाजपा का दामन थाम लिया, जिसे भगवा पार्टी ने जीत लिया। सिंह का यह कदम फरवरी में शुरू होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस द्वारा स्टार प्रचारक के रूप में नामित किए जाने के एक दिन बाद आया है। 2004 और 2014 के बीच, सिंह को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आंतरिक घेरे का हिस्सा माना जाता था, और व्यापक रूप से ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट, मिलिंद देवड़ा और जितिन प्रसाद के साथ पार्टी की अगली पीढ़ी के नेता के रूप में देखा जाता था। सिंधिया 2020 में बीजेपी में शामिल हुए और प्रसाद पिछले साल।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।