लाइव टीवी

IN-SPACe भारत के युवाओं को टैलेंट दिखाने का मौका देगा, पीएम मोदी बोले- बिग आइडिया ही तो विनर्स बनाते हैं

Updated Jun 10, 2022 | 17:49 IST

अहमदाबाद में IN-SPACe मुख्यालय के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत के युवाओं को, भारत के बेस्ट माइंड को अपना टेलेंट दिखाने का मौका देगा। चाहे वो सरकार में काम कर रहे हों या प्राइवेट सेक्टर में, IN-SPACe सभी के लिए बेहतरीन अवसर बनाएगा। बिग आइडिया ही विनर्स देते हैं।

Loading ...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अहमदाबाद में IN-SPACe मुख्यालय के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजकल के युवा एक रोमांचक पोस्ट के बारे में सचेत करने के लिए 'Watch This Space' लिखें। भारत के अंतरिक्ष उद्योग के लिए भी, INSPACe का लॉन्च 'Watch This Space' पल है। यह सरकारी या निजी क्षेत्र में काम करने वाले सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक माइंड को अवसर देगा। उन्होंने कहा कि आज 21वीं सदी के आधुनिक भारत की विकास यात्रा में एक शानदार अध्याय जुड़ा है।

पीएम मोदी ने कहा कि Indian National Space Promotion and Authorization Center यानि IN-SPACe के हेडक्वार्टर के लिए सभी देशवासियों को, scientific community को बहुत-बहुत बधाई। IN-SPACe में भारत की स्पेस इंडस्ट्री में क्रांति लाने की क्षमता है। इसलिए मैं यही कहूंगा- ‘Watch this space’ IN-SPACe is for space, IN-SPACe is for pace, IN-SPACe is for ace.

पीएम मोदी ने कहा कि IN-SPACe भारत के युवाओं को, भारत के  बेस्ट माइंड को अपना टैलेंट दिखाने का मौका देगा। चाहे वो सरकार में काम कर रहे हों या प्राइवेट सेक्टर में, IN-SPACe सभी के लिए बेहतरीन अवसर बनाएगा। बिग आइडियाज ही तो विनर्स बनाते हैं। स्पेस सेक्टर में रिफॉर्म करके, उसे सारी बंदिशों से आजाद करके, IN-SPACe के माध्यम से प्राइवेट इंडस्ट्री को भी सपोर्ट करके देश आज विनर्स बनाने का अभियान शुरू कर रहा है। हमारी कोशिश है कि हम भारत के प्राइवेट सेक्टर के लिए ज्यादा से ज्यादा Ease of Doing Business का माहौल बनाएं, ताकि देश का प्राइवेट सेक्टर, देशवासियों की Ease of Living में उतनी ही मदद करें।

कोई साइंटिस्ट है या किसान-मजदूर है, विज्ञान की तकनीकियों को समझता है या नहीं समझता है, इन सबसे ऊपर हमारा स्पेस मिशन देश के जन-गण के मन का मिशन बन जाता है। मिशन चंद्रयान के दौरान हमने भारत की इस भावनात्मक एकजुटता को देखा था। 21वीं सदी में स्पेस-टेक एक बड़ी क्रांति का आधार बनने वाला है। स्पेस-टेक अब केवल दूर स्पेस की नहीं, बल्कि हमारे पर्सनल स्पेस की टेक्नालजी बनने जा रही है।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में अनंत संभावनाएं हैं, लेकिन अनंत संभावनाएं कभी भी सीमित प्रयासों से साकार नहीं हो सकतीं। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि स्पेस सेक्टर में reforms का ये सिलसिला आगे भी अनवरत जारी रहेगा। मानवता का भविष्य, उसका विकास आने वाले दिनों में दो ऐसे क्षेत्र हैं जो सबसे ज्यादा प्रभावशाली होने वाले हैं, वो हैं - Space और Sea।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।