लाइव टीवी

Independence Day 2021: देश की आजादी का 75वां साल, राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित होंगे 1380 पुलिसकर्मी

Updated Aug 14, 2021 | 13:46 IST

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर 1380 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें लद्दाख में तैनात ITBP के 20 जवान भी शामिल हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Independence Day 2021: देश की आजादी का 75वां साल, राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित होंगे 1380 पुलिसकर्मी
मुख्य बातें
  • स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार 1380 पुलिसकर्मियों को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा
  • इनमें गलवान घाटी में बीते साल मई-जून में हुई झड़प के दौरान वीरता का परिचय देने वाले 20 जवान भी शामिल हैं
  • देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, जब पीएम मोदी ऐतिहासिक लाल किले से राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे

नई दिल्‍ली : देश आजादी का 75वां साल मना रहा है। इस मौके पर दिल्‍ली के ऐतिहासिक लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्‍ट्र के नाम संबोधन होगा, जिस पर सभी नजरें टिकी हैं। इस बीच सरकार ने 1380 पुलिसकर्मियों को बहादुरी के लिए पदक प्रदान करने का फैसला लिया है।

केंद्र सरकार की ओर से शनिवार को की गई घोषणा के अनुसार, 662 पुलिसकर्मियों को उनकी वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा, जबकि 628 पुलिसकर्मियों को उनकी वीरता के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा। 

ITBP के 23 जवान होंगे सम्‍मानित

विशिष्‍ट सेवा के लिए 88 कर्मियों को राष्‍ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जाएगा, जबकि 662 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए राष्‍ट्रपति पुलिस पदक दिया जाएगा। जम्‍मू कश्‍मीर पलिस के 256 कर्मियों को भी इस साल वीरता पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा।

भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (ITBP) के 23 जवान भी देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्‍मानित होंगे। इनमें से 20 आईटीबीपी के ऐसे जवान हैं, जिन्‍होंने मई-जून 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ हुई झड़प में अदम्‍य साहस व वीरता का परिचय दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।