लाइव टीवी

आखिर कब सुलझेगा LAC विवाद? भारत-चीन के बीच आज 13वें दौर की बातचीत, हॉट स्प्रिंग्स पर गतिरोध दूर करने पर जोर

Updated Oct 10, 2021 | 10:41 IST

India-China talks: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध समाप्त करने की दिशा में आज भारत और चीन के बीच एक बार फिर उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता हो रही है।

Loading ...
भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी

नई दिल्ली: पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी सीमा विवाद को लेकर आज भारत और चीन के बीच 13वें दौर की बातचीत हो रही है। कोर कमांडर स्तर की 13वें दौर की वार्ता आज सुबह 10:30 बजे चीनी पक्ष में मोल्डो में शुरू हुई। कई इलाकों से सेनाएं पीछे हटाने पर बात होगी।

इस बैठक में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हॉट स्प्रिंग्स को लेकर जो गतिरोध बना हुआ है, उसे दूर करने को लेकर बातचीत होगी। भारत पहले ही साफ कर चुका है कि LAC पर स्थिति में एकतरफा जबरन बदलाव किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं है। दोनों देशों के बीच सीमा क्षेत्रों में संबंधों के विकास के लिए शांति और व्यवस्था पहले की तरह बहाल होना जरूरी है। विदेश मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि चीन पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के समाधान की दिशा में काम करेगा। साथ ही द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करेगा।

दोनों देशों के बीच 12वें दौर की वार्ता 31 जुलाई को हुई थी। वार्ता के कुछ दिनों बाद, दोनों सेनाओं ने गोगरा में सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी की, जिसे इस क्षेत्र में शांति की बहाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा गया।

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांग्जी के पास कुछ देर के लिए ठन गई थी और इसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद सुलझाया गया। एक महीने पहले भी उत्तराखंड के बाराहोती सेक्टर में एलएसी को लगभग 100 चीनी सैनिकों द्वारा पार किए जाने के बाद दोनों मुल्कों के सैनिकों के बीच तनातनी की घटना हुई थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।