लाइव टीवी

कोविड के Omicron वेरिएंट से प्रभावित देशों की मदद के लिए आगे आया भारत, वैक्सीन समेत चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति के लिए तैयार

Updated Nov 29, 2021 | 22:57 IST

भारत सरकार अफ्रीका में प्रभावित देशों को कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट से निपटने में सहयोग देने के लिए तैयार है। मेड-इन-इंडिया टीकों की आपूर्ति के लिए तैयार है। आपूर्ति COVAX के माध्यम से या द्विपक्षीय रूप से की जा सकती है।

Loading ...
ओमीक्रोन का खतरा बढ़ रहा है
मुख्य बातें
  • भारत ने अफ्रीका को कोविड-19 के ओमीक्रॉन वेरिएंट से लड़ने के लिए समर्थन की पेशकश की
  • भारत वैक्सीन की सप्लाई करने को तैयार है
  • भारत आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं, परीक्षण किट, दस्ताने, पीपीई किट और वेंटिलेटर की आपूर्ति के लिए भी तैयार है

नई दिल्ली: भारत ने उन देशों से खासकर अफ्रीका के देशों के साथ एकजुटता व्यक्त की है, जो कोरोना वायरस के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित हैं। भारत ने सोमवार को कहा कि वह मेड-इन इंडिया टीकों की आपूर्ति करने के लिए तैयार है। इसके लिए भारत ने आवश्यक जीवन रक्षक दवा, टेस्टिंग किट, ग्लव्स, पीपीई किट और वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति के लिए भी कहा है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हमने कोविड -19 के नए संस्करण ओमीक्रोन के उदगमन पर ध्यान दिया है। हम उन देशों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हैं, विशेष रूप से अफ्रीका से जो अब तक इस वेरिएंट से प्रभावित हुए हैं। भारत सरकार मेड-इन-इंडिया टीकों की आपूर्ति सहित ओमीक्रोन वेरिएंट से निपटने में अफ्रीका में प्रभावित देशों का समर्थन करने के लिए तैयार है। आपूर्ति COVAX के माध्यम से या द्विपक्षीय रूप से की जा सकती है।

सरकार ने मलावी, इथियोपिया, जाम्बिया, मोजाम्बिक, गिनी और लेसोथो जैसे अफ्रीकी देशों सहित कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति के लिए COVAX द्वारा अब तक दिए गए सभी आदेशों को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने कहा कि हमने बोत्सवाना को कोवैक्सीन की आपूर्ति को भी मंजूरी दे दी है। द्विपक्षीय रूप से या COVAX के माध्यम से अनुमानित किसी भी नई आवश्यकता पर शीघ्रता से विचार किया जाएगा। भारत आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं, परीक्षण किट, दस्ताने, पीपीई किट और वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति के लिए भी तैयार है। 

भारत ने अब तक अफ्रीका में 41 देशों को भारत में निर्मित टीकों की 25 मिलियन से अधिक डोज की आपूर्ति की है, जिसमें 16 देशों को अनुदान के रूप में लगभग एक मिलियन खुराक और 33 देशों को COVAX सुविधा के तहत 16 मिलियन से अधिक खुराक शामिल हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस नए वेरिएंट के मामलों की संख्या बढ़ती दिख रही है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।