लाइव टीवी

अमेरिका के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों को भेजने में नंबर 1 देश है भारत, जारी किए गए रिकॉर्ड तोड़ 82000 स्टूडेंट वीजा

Updated Sep 14, 2022 | 20:06 IST

अमेरिकी दूतावास मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन ने कहा कि भारत अमेरिका के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों को भेजने में नंबर एक देश है। उन्होंने कहा कि हमने इस साल मई और जून में 82,000 स्टूडेंड वीजा जारी किए जो हमारे लिए एक रिकॉर्ड है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अमेरिकी दूतावास मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन

नई दिल्ली: इस गर्मी में 82000 से अधिक छात्र वीजा जारी करने की अमेरिका की हालिया उपलब्धियों की सराहना करते हुए नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन ने कहा कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों को भेजने में नंबर एक देश है। पिछले हफ्ते, भारत में अमेरिकी राजनयिक मिशनों ने मई और जून 2022 के बीच रिकॉर्ड तोड़ 82,000 छात्र वीजा जारी किए। दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक है। हेफ्लिन ने एएनआई को बताया कि हमने इस गर्मी में 82,000 छात्र वीजा जारी किए जो हमारे लिए एक रिकॉर्ड है। पिछले साल हमने 62000 जारी करने का रिकॉर्ड बनाया और दिलचस्प बात यह है कि इस साल अन्य देशों में कोविड से संबंधित समस्याओं के कारण, भारत अमेरिकी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अपने छात्रों को भेजने में नंबर एक देश है। 

यह पूछे जाने पर कि क्या वह स्लॉट बुकिंग के लिए एजेंटों का उपयोग करने के लिए ठीक है, हेफ्लिन ने कहा कि इसमें कुछ भी अवैध नहीं है, लेकिन उन्होंने नकली दस्तावेजों और झूठे बयानों से दूर रहने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इसमें कुछ भी अवैध नहीं है। मुझे नहीं लगता कि आपको हमारे साथ स्लॉट बुक करने के लिए किसी एजेंट की आवश्यकता है। उम्मीद है, वे कुछ अन्य सलाह की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। एक चेतावनी है कि जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो आपको नकली दस्तावेजों का एक पैकेज बेचने की कोशिश करता है या आपको झूठे बयान देने के लिए कहता है, तो हम लोगों को देंगे, बस तुरंत बाहर निकलें क्योंकि इससे आपको अपने छात्र वीजा प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है।

अगर आप चेक करते रहते हैं और यदि लॉक होने से बचने का कोई तरीका है तो सिस्टम के बारे में आपको लॉक करने की शिकायतों के सवाल के जवाब में, डॉन ने लोगों को सलाह दी कि वे आपको लॉक होने से बचाने के लिए दिन में दो या तीन बार वेबसाइट देखें। उन्होंने कहा कि हम लोगों को दिन में दो या तीन बार हमारी साइट की जांच करने की सलाह देते हैं। इससे आप लॉक नहीं होंगे और अपॉइंटमेंट इतनी तेजी से चलते हैं कि आप दिन में दो या तीन बार चेक कर रहे हैं, तो आप उन्हें याद करते हैं। अगर आप उन्हें चेक करते हैं और बार-बार और 72 घंटों के लिए देखते हैं तो यह वास्तव में एक बहुत बड़ी बात है और हमें यह नहीं चाहते हैं कि लोगों के साथ ऐसा हो।

उन्होंने कहा कि यह उस समय का रिज्लट है जब कोविड ने सब कुछ ठप कर दिया। हमारे पास अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग ग्लोबल सलाहकार हैं। इसलिए अप्वाइंटमेंट के लिए लोग दौड़ रहे हैं और लोग देश भर में उड़ान भर रहे हैं। अब, हमें कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक व्यवसायी व्यक्ति है या हो सकता है एक स्नातक छात्र, शायद एक H1 कर्मचारी। अगली गर्मियों तक हम 100% स्टाफिंग के बहुत करीब होने जा रहे हैं। इसलिए, चीजें समान होनी चाहिए। हमें लगता है कि उन्हें अपने घर के पास कौंसल में अप्वाइंटमेट मिल जाएगी।

इस सवाल के जवाब में कि क्या छात्रों को वीजा स्टैम्पिंग की जरूरत है जो एक ओपीटी (Optional Practical Training) पर अमेरिका में हैं, हेफलिन ने कहा कि इस गर्मी में हमने छात्रों के लिए ड्रॉपबॉक्स अपॉइंटमेंट के साथ शुरुआत की, जो वे पहले कभी नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में हमारे ग्रेजुएट्स को भ्रमित करता है। अगर आप ओपीटी पर यूएस में हैं और आप अपने स्कूल और इमिग्रेशन सर्विस के साथ स्थिति में हैं, तो आपको नया वीजा प्राप्त करने की जरूरत नहीं है जब तक कि आप देश छोड़ना नहीं चाहते। अगर आप देश नहीं छोड़ रहे हैं, तो आप यह जानने के लिए पूरी तरह से कानूनी हैं कि आप क्या कर रहे हैं। लेकिन अगर आप देश छोड़ने वाले हैं, तो आपको यहां वापस आने और वीजा प्राप्त करने की जरूरत है। अब, अच्छी खबर यह है कि इस गर्मी में, हमने छात्रों के लिए ड्रॉपबॉक्स अपॉइंटमेंट के साथ शुरुआत की, जो हम पहले कभी नहीं कर पाए, और इसका मतलब है कि उस स्थिति में कोई व्यक्ति ड्रॉपबॉक्स अपॉइंटमेंट ले सकता है। वे पहली बार के रूप में तेजी से नहीं जाते हैं, लेकिन आप एक ड्रॉपबॉक्स अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, और फिर उसके आसपास भारत की अपनी यात्रा कर सकते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।