लाइव टीवी

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की घोषणा थोड़ी देर में, गृह मंत्रालय में अहम बैठक जारी

Updated Dec 24, 2019 | 13:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India's Chief of Defence Staff : भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) की घोषणा थोड़ी देर में होने वाली है। इसके लिए गृह मंत्रालय में एक अहम बैठक हो रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ के नाम की होगी घोषणा।

नई दिल्ली : भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) की घोषणा थोड़ी देर में की जा सकती है। मंगलवार को गृह मंत्रालय में एक अहम बैठक हो रही है। इस बैठक के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी पहुंचे हैं। भारत का पहला सीडीएस कौन बनेगा, इस पर सबकी नजरें लगी हुई हैं। सामरिक सुरक्षा एवं रणनीतिक लिहाज से यह पद काफी अहम है। सरकार ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति से संबंधित नियम एवं कार्यप्रणालियां बनाने के लिए एक समिति का गठन किया है। सीडीएस की सेवा एवं शर्तों पर यह समिति एनएसए डोभाल के अंतर्गत काम कर रही है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ का पद सृजित करने की घोषणा की थी। बताया गया है कि सीडीएस का पद तीनों सेना प्रमुखों से उच्च होगा और इस पद पर नियुक्त सैन्य अधिकारी सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट करेगा। सीडीएस की जिम्मेदारी तीनों सेनाओं सेना, वायु सेना और नौसेना के बीच समन्वय स्थापित करने की भी होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।