लाइव टीवी

करतारपुर मामले में भारत ने पाक राजनयिक को किया तलब, आखिर क्या है मामला

Updated Nov 06, 2020 | 21:13 IST

करतारपुर गुरुद्वारे के प्रंबंधन के संबंध में जिस तरह से बदलाव किया गया है उस पर भारत खफा है, इस सिलसिले में पाक राजनयिक को शुक्रवार को तलब किया गया।

Loading ...
करतारपुर गुरुद्वारे के प्रबंधन में बदलाव से भारत खफा

नई दिल्ली। गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन का मामला इस समय चर्चा में है। दरअसल पाकिस्तान सरकार ने गुरुद्वारा प्रबंधन की जिम्मेदारी एक ऐसे संस्था ईटीपीबी को दी है जिस पर हर किसी को  शक है। पाकिस्तान के इस फैसले की भारत के सिख संगठनों से आलोचना करते हुए भारत सरकार के सामने मुद्दे को उठाया था। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान सरकार से आपत्ति जताई थी और उसका असर यह हुआ कि पाकिस्तान ने सफाई दी। लेकिन भारत उनके तर्क से सहमत नहीं हुआ।  विदेश मंत्रालय ने दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी को तलब किया।  

करतारपुर गुरुद्वारा प्रबंधन पर बवाल
करतारपुर  गुरुद्वारे के रख रखाव का काम पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीन कर नए संस्थान को सौंपा गया है। बड़ी बात यह है कि नई समिति में एक भी सिख सदस्य नहीं है। करतारपुर गुरुद्वारे की जिम्मेदारी प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट को सौंपी गई है।  उसके सभी 9 सदस्य Evacuee Trust Property Board (ETPB) से ताल्लुक रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि  ETPB को पूरे तरीके से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई कंट्रोल करती है।

भारत के ऐतराज के बाद पाकिस्तान ने दी थी सफाई
पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (PSGPC) से करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के प्रबंधन को एक अलग ट्रस्ट में स्थानांतरित करने के पाकिस्तान के फैसले पर भारत के सख्त विरोध के बीच, एक शीर्ष पाकिस्तानी अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि सिख निकाय इसका हिस्सा होंगे। '' सिख संस्था पूरी तरह से शामिल है क्योंकि यह ईटीपीबी का हिस्सा है ''

ईटीपीबी (निकासी ट्रस्ट बोर्ड) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने गुरुवार को कहा कि पीएसजीपीसी इसका हिस्सा होगा। "इस हफ्ते की शुरुआत में संघीय सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर का प्रशासनिक नियंत्रण ईटीपीबी को सौंप दिया था। इससे पहले, बोर्ड केवल गुरुद्वारा दरबार साहिब के मामलों की देखभाल कर रहा था।ETPB पाकिस्तान के सभी सिख श्राइनों का संरक्षक है और PSGPC सिख रिवाज मर्यादा के अनुसार गुरुद्वारा दरबार साहिब सहित गुरुद्वारा साहिबों में अनुष्ठान करने के लिए एक आधिकारिक निकाय है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।