लाइव टीवी

अगले 10 दिनों में रूसी स्पुतनिक-V टीके को मिलेगी मंजूरी! अक्टूबर तक ये पांच टीके भी हो जाएंगे उपलब्ध

Updated Apr 11, 2021 | 18:57 IST

कोविड 19 बीमारी के खिलाफ रूस में निर्मित टीका स्पुतनिक-V को जल्द ही भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। अब तक इसे 59 देश अपनी मंजूरी दे चुके हैं।

Loading ...
राहत: अगले 10 दिनों में रूस स्पुतनिक-V टीके को मिलेगी मंजूरी
मुख्य बातें
  • बढ़ते मामलों के बीच राहत की खबर, इसी साल बाजार में उपलब्ध होंगे पांच और टीके
  • रूसी टीका स्पुतनिक को अगले 10 दिन में मिलेगी मंजूरी!
  • देश में अभी तक हो रहा है कोवैक्सीन तथा कोविशील्ड नाम के दो टीकों का उपयोग

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत भरी खबर ये है कि अगले 10 दिनों के भीतर  रूस की स्पुतनिक-V वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की मंजरू मिल सकती है। दरअसल भारत में इस समय जिस रफ्तार से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं उससे गहरा स्वास्थ्य संकट पैदा हो गया है। कई राज्य वैक्सीन की कमी का हवाला देकर केंद्र सरकार से और अधिक वैक्सीन की खुराक मांग रहे हैं ऐसे में स्पुतनिक टीका आने से टीके की कमी को दूर किया जा सकता है।

तिमाही के अंत तक ये पांच टीके होंगे बाजार में
शीर्ष सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि इस साल की तीसरी तिमाही के अंत तक, भारत को पांच अतिरिक्त निर्माताओं से टीके मिलेंगे। भारत वर्तमान में कोविशिल्ड और कोवैक्सिन का निर्माण करता है। अतिरिक्त वैक्सीन खुराक को लेकर नई रणनीति के बारे में बताते हुए एक सूत्र ने बताया,  'भारत में वर्तमान में स्थानीय रूप से निर्मित होने वाले 2 कोविड-19 टीके हैं: कोविशील्ड और कोवैक्सीन, और हम 2021 की तीसरी तिमाही तक पांच और टीकों की उम्मीद कर सकते हैं। ये टीके हैं- स्पुतनिक वी वैक्सीन (डॉ. रेड्डी लैब के सहयोग से) हैं। जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन (बायोलॉजिकल ई के सहयोग से), नोवावैक्स वैक्सीन (सीरम इंडिया के सहयोग से), ज़ाइडस कैडिला का वैक्सीन, और भारत बायोटेक का इंट्रानैसल वैक्सीन।'

इन भारतीय कंपनियों के साथ किया है करार

विभिन्न नैदानिक ​​और पूर्व-नैदानिक ​​चरणों में लगभग 20 कोविड-19 टीकों में से, स्पुतनिक-V वैक्सीन को पहले स्थान मिलेगा और उम्मीद है कि स्पुतनिक को अगले दस दिनों के भीतर ईयूए मिलने की संभावना है।रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने इस वैक्सीन खुराक के उत्पादन के लिए हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज, हेटेरो बायोफार्मा, ग्लैंड फार्मा, स्टेलिस बायोफार्मा और विच्रो बायोटेक जैसे भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियों के साथ करार किया है। देश में 850 मिलियन खुराक की उत्पादन क्षमता के साथ, स्पुतनिक वी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक अहम सहयोग प्रदान करेगा।


जून के अंत तक होगी बाजार में
भारत सरकार टीके को तेजी से बाजार में लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। भारत में टीके के उत्पादन और उपलब्धता को बढ़ाने के लिए सरकार सभी कदम उठा रही है। शीर्ष स्तर के स्रोत से यह पूछे जाने पर कि टीके कब उपयोग के लिए उपलब्ध होंगे, तो सूत्र ने बताया, "स्पुतनिक का टीका जून तक उपलब्ध होने की उम्मीद है, अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगस्त तक जॉनसन और जॉनसन (बायो ई) उपलब्ध हो जाएगा जबकि कैडिला डायडर भी अगस्त तक उपलब्ध हो जाएगा। नोवेक्स (सीरम) सितंबर तक और नाक वैक्सीन (भारत) अक्टूबर तक उपलब्ध हो जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।