लाइव टीवी

चीन से लगे सीमा क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा भारत, बजट में किया गया खास ऐलान

Updated Feb 01, 2022 | 23:47 IST

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में चीन की सीमा से सटे इलाकों में विकास कार्यों को लेकर महत्‍वपूर्ण घोषणा की। सीमा क्षेत्रों में चीन से तनाव के बीच वित्‍त मंत्री ने कहा कि चीन से लगे सीमा क्षेत्रों के गांवों में बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
चीन से लगे सीमा क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा भारत, बजट में किया गया खास ऐलान
मुख्य बातें
  • चीन से सटे सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा
  • वित्‍त मंत्री ने आम बजट पेश करते हुए सीमावर्ती गांवों को लेकर अहम घोषण की
  • उन्‍होंने उत्तरी सीमा पर गांवों को नए वाइब्रेंट गांव कार्यक्रम के तहत कवर करने की बात कही

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चीन से लगी सीमा पर गांवों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की योजना की घोषणा की। यह कदम पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जारी गतिरोध और चीन द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब कई क्षेत्रों में गांव बसाने को लेकर सुरक्षा प्रतिष्ठानों में व्याप्त चिंताओं की पृष्ठभूमि में उठाया गया है।

सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा, 'सीमावर्ती गांव विरल आबादी, सीमित संपर्क और बुनियादी ढांचे के अभाव में अकसर विकास के लाभ से वंचित रह जाते हैं। उत्तरी सीमा पर ऐसे गांवों को नए वाइब्रेंट गांव कार्यक्रम के तहत कवर किया जाएगा।'

रक्षा बजट में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी, रक्षा खर्च में चीन-पाकिस्तान की तुलना कहां पहुंचा भारत

मुहैया कराया जाएगा अतिरिक्‍त धन

उन्होंने कहा, 'इन गतिविधियों में गांव के बुनियादी ढांचे का निर्माण, आवास, पर्यटन केंद्र, सड़क संपर्क, विकेंद्रीकृत नवीकरणीय ऊर्जा का प्रावधान, दूरदर्शन और शैक्षिक चैनलों की सीधे घर-घर तक पहुंच और आजीविका सृजन के लिए समर्थन देना शामिल होगा।'

वित्त मंत्री ने कहा कि इन गतिविधियों के लिए अतिरिक्त धन मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा, 'मौजूदा योजनाओं को एक साथ लाया जाएगा। हम उनके परिणामों को परिभाषित करेंगे और निरंतर उनकी निगरानी करेंगे।' सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में सीमावर्ती बुनियादी ढांचे मजबूत बनाने लिए कई उपाय किए हैं।

बेहद डरा हुआ है चीन से लौटा युवक, चीनी सेना ने की थी पिटाई, दिए थे बिजली के झटके

पिछले साल अक्टूबर में सेना की पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने पत्रकारों से कहा था सीमा पर चीनी क्षेत्र में कुछ नए गांव नजर आए हैं और भारत ने अपनी परिचालन रणनीति में इस पर ध्यान दिया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।