लाइव टीवी

चीन से लगी सीमा के करीब चिनूक-अपाचे हेलीकॉप्‍टर ने दिखाया दम, 13,500 फीट ऊंचे लैडिंग ग्राउंड पर उतरे

Updated Aug 08, 2021 | 22:26 IST

Indian Air Force: लद्दाख में 13,500 फीट ऊंचे लैडिंग ग्राउंड पर चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्‍टर ने दम दिखाया है। चीन से बस 25 किलोमीटर दूर है ये लैंडिंग ग्राउंड।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अपाचे हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के विशेष बलों ने रविवार को लद्दाख में लगभग 13,500 फीट की ऊंचाई पर न्योमा एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड पर चिनूक हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर से स्पेशल ऑपरेशन चलाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर ने भी चीन के साथ सीमा से महज 25 किमी दूर दुनिया के सबसे ऊंचे एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड में से एक में अपनी कम उड़ान संचालन क्षमता का प्रदर्शन किया। अपाचे लद्दाख क्षेत्र में पिछले साल मई-जून से काम कर रहे हैं।

इस पर ग्रुप कैप्टन अजय राठी ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब होने के कारण न्योमा एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) का रणनीतिक महत्व है। यह लेह हवाई क्षेत्र और एलएसी के बीच महत्वपूर्ण अंतर को पाटता है जिससे पूर्वी लद्दाख में जवानों और सामग्री की त्वरित आवाजाही होती है। 

उन्होंने कहा, 'न्योमा में हवाई संचालन का बुनियादी ढांचा बलों की परिचालन क्षमता को बढ़ाता है। यह पूर्वी लद्दाख की आबादी के लिए कनेक्टिविटी में भी सुधार करता है।' यह ऐसे समय में हुआ है जब भारत चीन के साथ सीमा के पास की सुविधाओं से फिक्स्ड विंग विमानों को संचालित करने की अपनी क्षमता का विस्तार करना चाहता है। वहीं पीएलए भी पूर्वी लद्दाख में लड़ाकू विमानों को संचालित करने की अपनी क्षमता का तेजी से निर्माण कर रहा है। 

राठी ने कहा कि लड़ाकू विमानों की स्थिति ऑपरेशनल संबंधी जरूरतों के हिसाब से तय होगी। लड़ाकू इस क्षेत्र में पहले भी नियमित रूप से काम कर रहे हैं। निकट भविष्य में एएलजी से फिक्स्ड-विंग संचालन के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की योजना है। यह पूछे जाने पर कि भारतीय वायुसेना कैसे एयरबेस को बनाए रखती है, तो अधिकारी ने कहा, 'हमारे वायु योद्धा इन ऊंचाई पर ऑपरेटिंग में गर्व महसूस करते हैं। साथ ही हमारे देशवासियों की शुभकामनाएं और समर्थन उन्हें बेहद खराब मौसम की स्थिति का सामना करने के लिए प्रेरित करते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।