लाइव टीवी

IAF Day: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने उड़ाया MiG-21, बालाकोट के बांकुरों ने भी आसमान में दिखाई भारत की ताकत

Updated Oct 08, 2019 | 11:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indian Air Force Day 2019: देश आज भारतीय वायुसेना का 87वां दिवस मना रहा है। इस मौके पर मुख्‍य समारोह का आयोजन हिंडन एयरबेस पर किया गया। इस दौरान आसमान में भारत की ताकत देखने को मिली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
वायुसेना दिवस 2019
मुख्य बातें
  • 87वें भारतीय वायुसेना दिवस पर आसमान में भारत का दमखम देखने को मिला
  • हिंडन एयरबेस पर आयोजित समारोह में भारतीय वायुसेना की ताकत देखने को मिली
  • विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और बालाकोट के बांकुरों ने भी आसमान में ताकत दिखाई

नई दिल्‍ली : देश आज 87वां वायुसेना दिवस मना रहा है। इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नेशनल वार मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर सेना प्रमुख विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना सेना एडमिरल करमबीर सिंह मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं दी और शहीदों को नमन किया।

वायुसेना दिवस का मुख्‍य समारोह राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से सटे यूपी के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयर फोर्स स्‍टेशन पर आयोजित किया गया, जिस दौरान वायुसेना ने अपाचे और चिनूक जैसे हेलीकॉप्‍टर्स का प्रदर्शन किया। वायुसेना ने बीते महीने यानी सितंबर में ही 8 अपाचे अटैक हेलीकॉप्‍टर्स को शामिल किया, जबकि चिनूक हेलीकॉप्‍टर्स मार्च 2019 में वायुसेना में शामिल हुए।

यहां देखें वायुसेना दिवस का सेलिब्रेशन

वायुसेना दिवस परेड के मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 बायसन विमान उड़ाया। 3 मिराज 2000 लड़ाकू विमान और 2 एसयू-30एमकेआई लड़ाकू विमानों ने भी उड़ान भरी। इन विमानों को उन पायलट्स ने उड़ाया, जिन्‍होंने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया था। उन्‍हें पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को अंजाम देने वाली टीम के प्रति सम्‍मान के तौर पर परेड में शामिल किया गया।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर भारतीय वायुसेना दिवस पर शुभकामनाएं दी और शहीदों  नमन किया। उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा, 'आज, एयरफोर्स डे के मौके पर एक गौरवान्वित राष्‍ट्र हमारे योद्धाओं और उनके परिजनों के प्रति आभार जताता है। भारतीय वायुसेना आज भी पूरे समर्पण के साथ अपनी विशिष्‍ट सेवा देने में जुटी है।' 

वहीं, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि पड़ोसी मुल्क में जिस तरह के हालात बने हुए हैं, वह गंभीर चिंता का कारण हैं। पुलवामा में सुरक्षा बलों के काफिले पर हुआ हमला भी दर्शाता है कि रक्षा प्रतिष्‍ठानों पर किस कदर चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। उन्‍होंने चेतावनी भरे लहजे में यह भी कहा कि अगर कोई मुल्‍क बदनीयती से भारत की सुरक्षा के लिए संकट पैदा करेगा तो देश उसके खिलाफ सख्‍ती से पेश आएगा।

वायुसेना दिवस 2019 कई मायनों में खास है। आज जहां वायुसेना दिवस होने के साथ-साथ देशभर में दशहरा के त्‍योहार की धूम है, वहीं आज भी भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान भी मिलने वाला है, जिसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में हैं। रक्षा मंत्री इस मौके पर फ्रांस में शस्‍त्र पूजन भी करेंगे। राफेल लड़ाकू विमानों से भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।