लाइव टीवी

Indian Armed Forces Flag Day 2020: क्यों मनाते हैं भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस? जानिए इतिहास और महत्व

Updated Dec 07, 2020 | 06:00 IST

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2020 (Indian Armed Forces Flag Day 2020) देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। आइए जानते हैं इसका इतिहास और महत्व।

Loading ...
भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस (तस्वीर सौजन्य-indianarmy.nic.in)

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2020 (Indian Armed Forces Flag Day 2020) आज (7 दिसंबर) मनाया जा रहा है। यह एनुअल डे है। यह दिवस शहीदों और देश की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले जवानों के सम्मान में मनाया जाता है। यह दिन हमारे देश के सभी सैनिकों के लिए है। देशवासी इस दिन शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं। सैनिक किसी भी देश की सबसे बड़ी संपत्ति में से एक होते हैं और वे देश को सुरक्षित और अखंड बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस वर्षों से भारत के सैनिकों, नौसैनिक और वायु सैनिक के सम्मान के रूप में इस दिन को मनाने की परंपरा बन गई है। सशस्त्र बलों की तीन शाखाओं- भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, और भारतीय नौसेना राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति अपने प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं।

हर साल की तरह इस साल भी भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जा रहा है। लेकिन बहुत लोग यह जानना चाहते है कि भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस क्यों मनाया जाता है। इसका इतिहास क्या है। जो लोग भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2020 के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। वे यहां इसके बारे में सब कुछ जान सकते हैं।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास

28 अगस्त, 1949 को भारत के तत्कालीन रक्षा मंत्री के अधीन एक कमिटी का गठन किया गया था। कमिटी ने फैसला किया कि झंडा दिवस प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाएगा। भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने के पीछे का शुरुआती विचार यह था कि नागरिकों को छोटे झंडे वितरित किए जाएं और बदले में सैनिकों के लिए डोनेशन इकट्ठा किया जाए। वर्षों से इस दिन का काफी महत्व है क्योंकि यह माना जाता है कि यह भारत के आम लोगों की जिम्मेदारी है कि वह सशस्त्र बल के जवानों के परिवारों की देखभाल करे जिन्होंने देश की रक्षा करने के लिए लड़ाइयां लड़ी हैं।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस का महत्व

देश के नागरिकों का कर्तव्य बनता है कि वे न केवल शहीदों और जीवित नायकों (जो अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए घायल हुए) की प्रसंशा करे बल्कि उनके परिवारों के लिए भी महत्वपूर्ण हिस्सा बने। भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस मुख्य रूप से सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए है। यह दिवस युद्ध में शहीदों और घायल सैनिकों के पुनर्वास के लिए मनाया जाता है। इसका बहुत महत्व है क्योंकि यह  युद्ध घायल सैनिकों, वीर नारियों और शहीदों के परिवारों की देखभाल करने की हमारी प्रतिबद्धता को सबसे आगे लाता है जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है।

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2020 थीम

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2020 के लिए कोई स्पेशल थीम नहीं है। यह दिन हमारे देश के सभी उन सैनिकों के लिए है जो हर कीमत पर देश के नागरिकों की रक्षा करते हैं। देश का हर नागरिक हमेशा ऐसे वीरों का ऋणी है जो अपनी मातृभूमि की सेवा में अपना जीवन न्यौछावर कर देते हैं। भारत सरकार द्वारा सशस्त्र सेना झंडा दिवस फंड में दान करके दिवस मनाया जा सकता है। देशवासी एक-दूसरे को भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस की शुभकामनाएं भी देते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।