लाइव टीवी

भारतीय सेना चीन से हर मुकाबले के लिए तैयार, LAC पर कर रही है कई अभ्यास

Updated May 22, 2022 | 19:09 IST

चीन सीमा के वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस कई संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं। लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारतीय सुरक्षा बल युद्ध की तैयारियों के लिए यह अभ्यास कर रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
स्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस का संयुक्त अभ्यास

नई दिल्ली: पिछले दो साल से चीन के साथ सैन्य गतिरोध में भारतीय सुरक्षा बल उच्च स्तर की परिचालन तैयारियों के साथ-साथ लद्दाख क्षेत्र में नए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे है। सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के बीच ज्वाइंटनेस और इंटिग्रेशन को बढ़ाने के लिए, दोनों बल कई संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारतीय सुरक्षा बल युद्ध की तैयारियों को बढ़ाने के लिए अभ्यास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में भारतीय सेना और आईटीबीपी ने चीन के साथ उत्तराखंड सीमा पर ज्वाइंटनेस बढ़ाने के लिए केंद्रीय क्षेत्र के कोडनेम 'IBEX' में एक संयुक्त अभ्यास किया था। सूत्रों ने बताया कि दूसरी तरफ चीनी सेनाएं भी अपना ग्रीष्मकालीन अभ्यास कर रही हैं क्योंकि उनकी सेना की बटालियनें नियमित रूप से इस इलाके में आ रही हैं।

उन्होंने कहा कि विरोधियों की गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है और यह देखा गया है कि उनकी बटालियनें प्रशिक्षण क्षेत्रों में आ रही हैं और लगातार अंतराल पर नई बटालियनों को बदल रही हैं। उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के चारों ओर भारी बुनियादी ढांचा भी बनाया है जहां वे अपने सैनिकों के लिए स्थायी आवास बना रहे हैं।

इस बीच, जहां चीनी पक्ष अपने सैनिकों को अग्रिम स्थानों तक तेजी से पहुंचने की अनुमति देने के लिए पैंगोंग त्सो पर पुलों जैसे बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है, वहीं भारत भी देपसांह के मैदानों तक पहुंचने और इसे नुब्रा घाटी से जोड़ने के लिए वैकल्पिक सड़कों का निर्माण जारी रखे हुए है। सूत्रों ने कहा कि जिस समय चीन ने अप्रैल-मई, 2020 में एलएसी पर एकतरफा आक्रमण शुरू किया था, उस समय के करीब प्लान्ड सड़क पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा था और सभी आवश्यक मंजूरी प्राप्त कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में दुरबुक-श्योक-डीबीओ सड़क के जरिये पहुंचा जा सकता है, लेकिन नई एक्सिस साल के आसपास सैनिकों को इस इलाके में जाने की अनुमति देगी क्योंकि यह ऑल वेदर रोड होगी। उन्होंने कहा कि नुब्रा घाटी पश्चिमी तरफ है और इसमें एयरबेस भी है, जिस पर अब सियाचिन ग्लेशियर इलाके में संचालन सहित पूर्वी और पश्चिमी दोनों क्षेत्रों को सहायता प्रदान करने के लिए स्यूड चलाया जा रहा है।

भारत ने एलएसी के साथ कहीं भी किसी भी चीनी दुस्साहस का मुकाबला करने के लिए अपने सैनिकों का एक बड़ा पुनर्गठन किया है और एक अतिरिक्त स्ट्राइक कोर तैनात किया है। सूत्रों ने कहा कि खारदुंग ला दर्रे के साथ सड़क नेटवर्क को भी खारदुंग ला दर्रे के साथ उन्नत किया गया है जो नुब्रा घाटी तक पहुंच प्रदान करता है और पास के क्षेत्र से नई एक्सिस की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि कैपिटल लेह से पूर्वी लद्दाख तक के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत किया गया है क्योंकि लेह से अग्रिम चौकियों तक सैन्य काफिले के लिए यात्रा के समय में भारी कटौती की गई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।