लाइव टीवी

Indian Navy Day 2019: जानें 4 दिसंबर को ही क्‍यों मनाया जाता है नौसेना दिवस और पाकिस्‍तान से क्‍या है कनेक्‍शन

Updated Dec 04, 2019 | 12:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Indian Navy Day 2019: नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है, जो भारतीय नौसेना की ताकत व शौर्य को समर्पित है। इस खास दिन का पाकिस्‍तान से भी गहरा कनेक्‍शन है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Indian Navy Day 2019: भारतीय नौसेना दिवस का पाकिस्‍तान से भी खास कनेक्‍शन है (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • देश हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाते हुए शूरवीरों को याद करता है
  • यह खास दिन भारतीय नौसेना के अद्भुत व अदम्‍य शौर्य को दर्शाता है
  • इस‍ दिन को पाकिस्‍तान पर भारत की जीत के जश्‍न के रूप में मनाया जाता है

Indian Navy Day 2019, नई दिल्‍ली : देश में हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। यह खास दिन समुद्र में भारत के दमखम के लिहाज से भी महत्‍वपूर्ण है, जिस दौरान नौसेना के जांबाज व वीर सपूतों को याद किया जाता है। यह दिन भारतीय नौसेना के अद्भुत व अदम्‍य शौर्य को दर्शाता है, जब 1971 में उसने पाकिस्‍तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था।

बात 3 दिसंबर, 1971 की है, जब पाकिस्‍तान की सेना ने सीमा लांघते हुए भारत के सीमावर्ती इलाकों में हमला बोल दिया था। भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई करते हुए 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' चलाया गया था, जिसके बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच 1971 के युद्ध की औपचारिक शुरुआत हो गई। तब पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय नौसेना ने कराची स्थित पाक नौसेना मुख्‍यालय को निशाना बनाया था।

भारत की ओर से की गई इस कार्रवाई में 3 विद्युत क्‍लास मिसाइल बोट, 2 एंटी-सबमरीन और एक टैंकर शामिल किए गए थे। पहली बार एंटी शिप मिसाइल का भी इस्‍तेमाल किया गया। भारत की इस कार्रवाई ने पाकिस्तान की सैन्य ताकत को तबाह कर दिया। भारत की ओर किया गया जवाबी हमला इतना जबरदस्त था कि कराची बंदरगाह जहां पूरी तरह तबाह हो गया, वहीं सात दिनों तक वहां आग जलती रही थी।

भारतीय नौसेना की ओर से की गई कार्रवाई में पाकिस्तान के कई जहाज नेस्‍तनाबूद हो गए तो इसके ऑयल टैंकर भी तबाह हो गए थे। कुल मिलाकर, भारत की इस कार्रवाई ने पाकिस्तानी सेना की कमर तोड़ दी थी। उसी जीत के जश्‍न में हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है और भारतीय नौसेना की ताकत और बहादुरी को याद करते हुए शूरवीरों को नमन किया किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।