लाइव टीवी

LAC: चीन ने चुमार में की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय सेना ने 7-8 वाहनों को लौटने पर मजबूर किया

Updated Sep 01, 2020 | 21:43 IST

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने आज एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की। चीन ने इस बार चुमार में घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया।

Loading ...
चीन के साथ भारत का गतिरोध जारी है
मुख्य बातें
  • भारत ने LAC पर चुमार में चीन की घुसपैठ को नाकाम किया
  • चीन के 7-8 भारी वाहन भारतीय हिस्से की ओर आ रहे थे
  • भारतीय वाहनों और सैनिकों को देखकर चीनी वाहन वापस लौट गए

नई दिल्ली: चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने आज एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की। चीन ने इस बार चुमार में घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। चीनी सेना के लगभग 7 से 8 भारी वाहनों को उनके चेपुजी शिविर से एलएसी के भारतीय हिस्से की ओर आते हुए देखा गया। इसके जवाब में भारतीय सुरक्षा बलों ने भी किसी भी घुसपैठ को रोकने के लिए एहतियाती तैनाती की। 

सूत्रों के अनुसार, सैनिकों के साथ भारत की ओर से वाहनों को देखकर चीनी वाहनों का काफिला वापस अपने ठिकानों की ओर लौट गया। भारतीय सुरक्षा बल एलएसी के साथ-साथ किसी भी क्षेत्र में चीनियों द्वारा किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए हाई अलर्ट पर हैं। 

इससे पहले चीन ने 20-30 अगस्त की रात को पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिण तट के क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया था। इस पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, 'चीनी पक्ष ने पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिण तट के क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया। भारतीय पक्ष ने चीन की उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब दिया और उचित रक्षात्मक कदम उठाए। चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त को फिर उकसावे वाली कार्रवाई की जबकि स्थिति सामान्य करने के लिए कमांडर चर्चा कर रहे थे। चीन ने उन बातों की अनदेखी की जिन पर पहले सहमति बनी थी और उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई की।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।