लाइव टीवी

Coronacases in India : देश में 67 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के केस, 24 घंटे में 986 लोगों की मौत 

Updated Oct 07, 2020 | 10:05 IST

कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना भारत में अपने पीक से वापस लौट रहा है। हालांकि कुछ राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं जो कि चिंता का विषय हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
देश में 67 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के केस, 24 घंटे में 986 लोगों की मौत।
मुख्य बातें
  • पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 72,049 नए केस सामने आए
  • देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए केस में कमी देखने को मिली
  • इस महामारी से अब तक देश में 1,04,555 लोगों की जान जा चुकी है

नई दिल्ली : भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है जो एक सकारात्मक कदम है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 72,049 नए केस सामने आए हैं और 986 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोविड-19 संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर 67,57,132 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें 9,07,883 एक्टिव केस हैं जबकि 57,44,694 लोगों को उपचार के बाद ठीक कर दिया गया है। इस महामारी से अब तक  1,04,555 लोगों की जान जा चुकी है। 

कुछ राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए केस
देश में एक सप्ताह पहले कोरोना के रोजाना 90 हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसमें कमी देखने को मिल रही है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना भारत में अपने पीक से वापस लौट रहा है। हालांकि कुछ राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं जो कि चिंता का विषय हैं। 

पॉजिटिविटी रेट में कमी आई
कोरोना महामारी को लेकर अच्छी बात यह है कि इसकी पॉजिटिविटी रेट में कमी आई है। सितंबर के महीने में यह दर 9.2 थी जो घटकर 6.8 प्रतिशत पर आ गई है। स्वास्थ्व सचिव राजेश भूषण का कहना है कि भारत में अब तक आठ करोड़ से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं इनमें से करीब 80 लाख टेस्ट पिछले सप्ताह हुए। उनका कहना है कि नए केस से ज्यादा लोग ठीक हो रहे हैं इससे एक्टिव केस पर नियंत्रण लाने में मदद मिली है।   

पांच राज्यों में मामले बढ़े
देश में जहां कोरोना की पूरी तस्वीर एक सकारात्मक संदेश दे रही है वहीं पांच राज्यों केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मरीजों की संख्या में हो रहे इजाफे को लेकर राज्य सरकारें चिंतित हैं। इन राज्यों में 13 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच कोरोना के नए मामले तेजी के साथ उभरे हैं। जबकि देश में कोरोना के नए मामलों की औसत दर में कमी आई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।