लाइव टीवी

Imran Khan: गिलगिट बालटिस्तान में एक गलती पाकिस्तान को पड़ेगा भारी, भारत का स्पष्ट संदेश

Updated Jun 03, 2020 | 21:13 IST

गिलगिट बालटिस्तान में धार्मिक प्रतीकों को तोड़े जाने पर भारत ने रुख कड़ा किया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान अवैध कब्जे वाले इलाकों को खाली करे।

Loading ...
पाकिस्तान सरकार को स्पष्ट संदेश
मुख्य बातें
  • गिलगिट-बाल्टिस्तान में बौद्ध धर्म के प्रतीकों को तोड़ा गया, भारत सरकार ने जताई नाराजगी
  • भारत सरकार का स्पष्ट संदेश, अवैध कब्जों को पाकिस्तान जल्द से जल्द करे खाली
  • गिलगिट -बाल्टिस्तान के लोगों के राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों की हो रक्षा

नई दिल्ली। पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले गिलगिट बाल्टिस्तान में बौद्ध धर्म से जुड़े प्रतीकों को तोड़ जाने पर भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि जिन इलाकों में तोड़फोड़ की है वो भारत का इलाका है जिस पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। भारत सरकार इस तरह की किसी भी हरकत का विरोध करती है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि एक बार फिर भारत सरकार की पाकिस्तान से अपील है कि वो अवैध कब्जों को खाली करे। 

गिलगिट बाल्टिस्तान में नापाक हरकत, भारत सरकार नाराज
विदेश मंत्रालय का कहना है कि इस संबंध पाकिस्तान से भारत की नाराजगी जाहिर की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से बौद्ध धर्म से जुड़े अमूल्य धरोहरों को नुकसान पहुंचाने की खबरें आई हैं वो स्वीकार नहीं की जा सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि भारत के उस इलाके में वारदात की गई है जिस पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। विदेश मंत्रालय का यह भी कहना है कि जिस तरह से सांस्कृतिक महत्व की चीजों को मनुकसान पहुंचाया गया है उसे किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता है। 

पाकिस्तान तुरंत खाली करे अवैध कब्जा
जिस तरह से प्राचीन ऐतिहासित और सांस्कृतिक धरोहरों को नुकसान पहुंचाया गया है वो निंदनीय है। भारत सरकार ने तुरंत उस इलाते में जाने के लिए पाकिस्तान से बात की है ताकि आर्कियोलॉजिस्ट इस बात का अनुमान लगा सकें कि कितने बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। पाकिस्तान से भारत सरकार एक बार फिर अपील करती है कि भारत के जिन इलाकों पर उसका अवैध कब्जा है उसे वो खाली करे और उसके साथ ही उन इलाकों में रह रहे लोगों के राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों पर दमन रुक सके।

गिलगिट बाल्टिस्तान से दमन की आती हैं तस्वीरें
इन दोनों जगहों से पाकिस्तान सरकार के विरोध की तस्वीरें सामने आती रहती है। लोग सड़कों पर उतर कर पाकिस्तान के दमन चक्र का विरोध करते हैं और साथ ही यह बताते है कि किस तरह से इमरान सरकार लोगों के आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक और सांस्कृतिक आजादी को कुचल रही है। गिलगिट और बाल्टिस्तान के लोग कहते हैं कि वो भारत का हिस्सा हैं। आप को बता दें कि हाल ही में अब मौसम विभाग इन इलाकों के बारे में मौसमी रुख के बारे में जानकारी देता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।