लाइव टीवी

टीकाकरण अभियान को एक साल; स्वास्थ्य मंत्री ने बताया दुनिया में सबसे सफल, PM मोदी ने कहा- कोविड के खिलाफ ताकत मिली

Updated Jan 16, 2022 | 12:17 IST

Vaccination: देश में वैक्सीनेशन ड्राइव को एक साल पूरा हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति का आभार जताया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है।

Loading ...
देश में जारी है टीकाकरण
मुख्य बातें
  • देश में टीकाकरण अभियान का एक वर्ष पूरा हो गया है
  • इस समय 15 से 18 साल उम्र के बच्चों का भी टीकाकरण किया जा रहा है
  • भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 156 करोड़ मील का पत्थर पार कर गया है

Vaccination in India: देश में कोरोना वायरस के खिलाफ शुरू हुए टीकाकरण अभियान को आज एक साल पूरा हो गया है। इस एक साल के दौरान टीके की करीब 156.76 करोड़ खुराकें दी गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, करीब 92 प्रतिशत वयस्क आबादी को कम से कम एक खुराक मिल गई है जबकि करीब 68 प्रतिशत का टीकाकरण पूर्ण हो चुका है। 

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है। इसने जीवन को बचाने और इस प्रकार आजीविका की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया है। जब कोविड-19 महामारी पहली बार आई थी, तब हमें वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। हालांकि, हमारे वैज्ञानिकों और नवप्रवर्तकों ने टीके विकसित करने में खुद को झोंक दिया। भारत इस बात पर गर्व महसूस करता है कि हमारा देश टीकों के माध्यम से महामारी से लड़ने में योगदान देने में सक्षम है। 

उन्होंने आगे कहा कि साथ ही, हमारे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की भूमिका असाधारण है। जब हम दूर-दराज के इलाकों में लोगों का टीकाकरण करते हुए या हमारे स्वास्थ्य कर्मियों को वहां टीके लेते हुए देखते हैं, तो हमारा दिल और दिमाग गर्व से भर जाता है। महामारी से लड़ने के लिए भारत का दृष्टिकोण हमेशा विज्ञान आधारित रहेगा। हम अपने साथी नागरिकों को उचित देखभाल सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ा रहे हैं। आइए हम सभी कोविड-19 संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते रहें और महामारी पर विजय प्राप्त करें।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि आज विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को 1 वर्ष पूर्ण हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू हुआ यह अभियान 'सबके प्रयास' के साथ आज दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है। मैं सभी स्वास्थ्य कर्मियों, वैज्ञानिकों व देशवासियों को बधाई देता हूँ। 

WHO ने दिया टीकाकरण पर जोर, कहा- ओमीक्रॉन वेरिएंट खतरनाक, खासकर जिन्हें वैक्सीन नहीं मिली

इस तरह चला टीकाकरण अभियान

टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी से शुरू हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को खुराकें दी गई थीं। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था। टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरू हुआ जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों को टीका लगाया गया जिन्हें अन्य गंभीर बीमारियां थी।
एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के टीकाकरण की अनुमति देकर अभियान का दायरा एक मई 2021 से और बढ़ा दिया था। इसके बाद 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान का अगला चरण इस साल तीन जनवरी से शुरू हुआ। भारत ने स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड टीके की एहतियाती खुराक देना 10 जनवरी से शुरू कर दिया, जिसमें मतदान वाले पांच राज्यों में तैनात मतदान कर्मी और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया है।

Covaxin : 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण के लिए एक मात्र विकल्प कोवैक्सिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।