लाइव टीवी

International Day for the Eradication of Poverty: मानवाधिकारों का उल्लंघन है गरीबी, पार पाने में लगा हुआ है विश्व, कोरोना ने दिया झटका

Updated Oct 17, 2021 | 06:18 IST

International Day for the Eradication of Poverty: गरीबी मानवाधिकारों का उल्लंघन है और विश्व आज भी इससे पार पाने के लिए प्रयासरत है, लेकिन उतनी सफलता नहीं मिली है, जितनी मिलनी चाहिए।

Loading ...
अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 2021

International Day for the Eradication of Poverty 2021: कोरोना वायरस महामारी ने लगभग 2 साल से दुनिया को जकड़ लिया है, जिसके परिणामस्वरूप गरीबी और अत्यधिक गरीबी के खिलाफ चल रही लड़ाई में दशकों की प्रगति को बड़ा नुकसान पहुंचा है। विश्व बैंक के अनुसार, महामारी के दौरान पैदा हुए संकट से लगभग 15 करोड़ के करीब लोग गरीबी में धकेले गए हैं। अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस हर साल 17 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है और दुनिया भर में गरीबी, हिंसा और भूख पर प्रकाश डालता है।

इस दिन का उद्देश्य गरीबी को कम करने और मिटाने के तरीके खोजना, गरीबी में रहने वाले लोगों के प्रयास और संघर्ष को स्वीकार करना और उन्हें सुनने का मौका देना है। गरीबी मानवाधिकारों का उल्लंघन है और इन अधिकारों का सम्मान सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर के लोगों को एक साथ आने की जरूरत है। गरीबी मुक्त विश्व को प्राप्त किए बिना मानव जाति के विकास की कल्पना करना कठिन है।

इतिहास और महत्व

ये पहली बार फ्रांस के पेरिस में 1987 में ट्रोकैडेरो में ह्यूमन राइट्स एंड लिबर्टीज प्लाजा में गरीबी, भूख, हिंसा और भय के पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था। स्मारक पत्थर का अनावरण इंटरनेशनल मूवमेंट एटीडी फोर्थ वर्ल्ड के संस्थापक जोसेफ रेसिंस्की ने किया था। फिर, 1992 में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने आधिकारिक तौर पर 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस के रूप में नामित किया।

इस दिन को जागरूकता बढ़ाने और गरीबी से पीड़ित लोगों या परिवारों के सामने आने वाली समस्याओं को उजागर करने और विश्व स्तर पर गरीबी के सभी रूपों में उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए मनाया जाता है। ऐसे लोग बुनियादी जरूरतों से वंचित हैं और असुरक्षित आवास, खतरनाक काम की स्थिति, न्याय तक असमान पहुंच, राजनीतिक शक्ति की कमी और सीमित स्वास्थ्य देखभाल के संपर्क में हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।