लाइव टीवी

Intranasal booster dose: कोरोना वैक्सीन के लिए इंट्रानैजल बूस्टर डोज, ट्रायल के लिए भारत बायोटेक को मिली अनुमति

Updated Jan 28, 2022 | 16:31 IST

कोविड वैक्सीन के लिए भारत बायोटेक को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में इंट्रानैजल बूस्टर डोज ट्रायल की अनुमति दे दी है। 

Loading ...
भारत में इंट्रानैजल बूस्टर डोज ट्रायल की अनुमति

नई दिल्ली: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक को भारत में इंट्रानैजल बूस्टर डोज (Intranasal booster dose) ट्रायल की अनुमति दे दी है। एजेंसियों ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ट्रायल नौ स्थानों पर किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 900 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा। जैसा कि पहले बताया गया था, DCGI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने इंट्रानैजल COVID वैक्सीन के तीसरे चरण की बूस्टर खुराक के अध्ययन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने उन सभी के लिए बूस्टर डोज का प्रस्ताव रखा था, जिन्हें पहले ही कोवैक्सिन या कोविशील्ड की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।

Covaxin, Covishield के लिए नियमित बाजार अनुमोदन

गुरुवार को, DCGI ने Covaxin और Covishield को शर्त के साथ बाजार की मंजूरी दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने अब कोवैक्सिन और कोविशील्ड के लिए अनुमति को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग से वयस्क आबादी में कुछ शर्तों के साथ सामान्य नई दवा की अनुमति में अपग्रेड कर दिया है। CoWIN प्लेटफॉर्म और 6 महीने के आधार पर सुरक्षा डेटा जमा करना जारी रखने के लिए शर्तों में पंजीकरण सहित प्रोग्रामेटिक सेटिंग्स की आपूर्ति शामिल है।

19 जनवरी को ड्रग कंट्रोलर ने दो वैक्सीन को नियमित बाजार मंजूरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। माना जाता है कि इंट्रानैजल टीके कोविड-19 के अधिक पारगम्य वेरिएंट जैसे ओमिक्रोन के खिलाफ अधिक प्रभावी होते हैं। 10 जनवरी को, सरकार ने 60 वर्ष से अधिक आयु के वयस्क आबादी और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए नियमित बूस्टर डोज के लिए मंजूरी दे दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।