लाइव टीवी

पैगंबर मामले में ईरान ने डिलीट किया ट्वीट, एनएसए अजीत डोभाल ने विस्तार से समझाया

Updated Jun 10, 2022 | 08:25 IST

पैगंबर मामले में ईरान ने भारत के खिलाफ ट्वीट को डिलीट कर दिया है। बता दें इस विषय पर एनएसए अजीत डोभाल ने ईरान के विदेश मंत्री को विस्तार से समझाया था।

Loading ...
पैगंबर मामले में ईरान ने डिलीट किया ट्वीट, एनएसए अजीत डोभाल ने विस्तार से समझाया

पैगंबर मोहम्मद साहब मामले में ईरान ने अपने ट्वीट को हटा लिया है। बता दें कि एनएसए अजीत डोभाल ने ईरान के विदेश मंत्री को बताया कि भारत सरकार का रुख साफ है, किसी भी धर्म का अपमान नहीं होना चाहिए। इसके साथ यह भी कहा कि भारत में आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई चल रही है। डोभाल के इस बयान के बाद ईरान ने अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया। 

ईरान ने ट्वीट को किया डिलीट
पहले के ईरानी बयान में दावा किया गया था कि उसके विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बताया था कि जो लोग पैगंबर के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी करते हैं उन्हें सबक सिखाया जाएगा। इस पंक्ति का अब ईरानी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर उल्लेख नहीं है।देश के कुवैत, कतर और अन्य खाड़ी देशों में पैगंबर की टिप्पणियों की निंदा करने के बाद ईरान के विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन ईरान से पहले बड़े अतिथि रहे। 

हमारे द्विपक्षीय रणनीतिक संवाद को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी, एफएम जयशंकर और अन्य भारतीय अधिकारियों से मिलकर खुशी हुई। तेहरान और नई दिल्ली ईश्वरीय धर्मों और इस्लामी पवित्रताओं का सम्मान करने और विभाजनकारी बयानों से बचने की आवश्यकता पर सहमत हैं। संबंधों को नई ऊंचाइयों पर लाने के लिए दृढ़ संकल्प हैं।

ईरान ने पैगंबर का मुद्दा नहीं उठाया
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ चर्चा में पैगंबर की टिप्पणी कभी नहीं उठाई गई। हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि ट्वीट और टिप्पणियां सरकार के विचारों को व्यक्त नहीं करती हैं। यह हमारे वार्ताकारों को भी अवगत कराया गया है और यह भी तथ्य है कि संबंधित तिमाहियों द्वारा टिप्पणी और ट्वीट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मैं वास्तव में इस पर कहने के लिए और कुछ नहीं हैसमाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा गया था कि श्री अब्दुल्लाहियन ने पैगंबर पर "अपमानजनक" टिप्पणियों से उत्पन्न "नकारात्मक माहौल" का मुद्दा उठाया और भारतीय पक्ष ने इस्लाम के संस्थापक के लिए भारत सरकार के सम्मान को दोहराया।पीटीआई के अनुसार,  ईरानी विदेश मंत्री ने देश में विभिन्न धर्मों के अनुयायियों के बीच ऐतिहासिक मित्रता का भी उल्लेख किया।अब्दुल्लाहियन ने दैवीय विश्वासों, विशेष रूप से पैगंबर मोहम्मद और देश में विभिन्न धर्मों के अनुयायियों के बीच धार्मिक सहिष्णुता, ऐतिहासिक सह-अस्तित्व और दोस्ती के लिए सम्मान के लिए भारतीय लोगों और सरकार की सराहना की। 

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि मुसलमान दोषियों से निपटने में भारतीय अधिकारियों के रुख से संतुष्ट हैं। बीजेपी ने  अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और पैगंबर पर उनकी टिप्पणियों को लेकर पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया।सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), इंडोनेशिया, जॉर्डन, बहरीन, मालदीव, मलेशिया, ओमान, इराक और लीबिया सहित कई देशों ने टिप्पणियों की निंदा की और कई ने भारतीय दूतों को अपनी निंदा व्यक्त करने के लिए बुलाया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।