लाइव टीवी

IRCTC Trains Cancelled List, Jan 15: आज 1045 यात्री ट्रेनें रद्द रहेंगी, यहां देखें पूरी लिस्ट

Updated Jan 15, 2022 | 06:22 IST

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 15 January 2022: भारतीय रेलवे ने आज यानी 15 जनवरी को 1045 ट्रेनों को रद्द कर किया। इसलिए यात्रा के लिए घर से निकलने से यहां देखें रद्द ट्रेनों की पूरी लिस्ट। इसमें कहीं आपकी ट्रेन तो नहीं है।

Loading ...
आज रद्द ट्रेनों की लिस्ट यहां देखें

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 15 January 2022: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अधिकांश समय घना कोहरा छाया रहता है। इसका असर ट्रेनों के आवागवम पर पड़ रहा है। जिसके चलते कई ट्रेनें रद्द की गईं हैं। भारतीय रेलवे ने आज (15 जनवरी 2022) को देश भर में 1045 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। वहीं 6 ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है। 30 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है।

आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम के बीच चलने वाली हैं, ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं। इसके लिए आप यहां आसानी पता लगा सकते हैं कौन सी ट्रेन आज रद्द हैं। ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान और कैंसिल ट्रेनों की डिटेल प्राप्त करने के लिए आपको https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप पर जाना होगा।

कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट यहां बताए गए तरीके से चेक करें

  • सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं और यात्रा की तारीख सलेक्ट करें।
  • स्क्रीन के टॉप पैनल पर Exceptional Trains को सेलेक्ट करें और रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) पर क्लिक करें।
  • टाइम, रूट और अन्य डिटेल के साथ ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को सेलेक्ट करें।  

15 जनवरी को रद्द ट्रेनों की लिस्ट

गौर हो कि अगर आपने IRCTC के जरिये टिकट बुक किया है, तो आपको ई-टिकट रद्द करने की जरूरत नहीं है अगर आपकी ट्रेन रेलवे द्वारा रद्द कर दी गई है तो आपका टिकट ऑटोमेटिक रद्द हो जाएगा और आपको आपके बैंक खाते में कुछ दिनों में पैसे वापस आ जाएंगे। अगर आपने पीआरएस काउंटर से टिकट बुक किया है, तो आपको पीआरएस काउंटर पर जाकर और फॉर्म भरकर टिकट कैंसिल करना होगा और तब पैसे मिलेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।