लाइव टीवी

IRCTC Trains Cancelled List, 19 Feb: आज रद्द हैं 200 से अधिक ट्रेनें, यात्रा से पहले देख लें लिस्‍ट

Updated Feb 19, 2022 | 05:45 IST

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 19 February 2022: भारतीय रेलवे ने आज 200 से अधिक  ट्रेनों को रद्द किया है, जबकि कई ट्रेनों को डायवर्ट व रिशेड्यूल किया गया है। ऐसे में अगर आपने ट्रेन से सफर का इरादा किया है तो यात्रा पर निकलने से पहले पूरी लिस्‍ट देख लें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, देखें पूरी लिस्‍ट (तस्‍वीर साभार : iStock)

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 19 February 2022: भारतीय रेलवे ने आज 200 से अधिक ट्रेनों को विभिन्‍न कारणों से रद्द किया है। कई ट्रेनों को डायवर्ट और रिशेड्यूल भी किया गया है। ऐसे में अगर आपने आज ट्रेन यात्रा का प्‍लान बनाया है तो घर से निकलने से पहले जान लें कि कहीं इन रद्द और डायवर्ट या रिशेड्यूल ट्रेनों में आपकी ट्रेन भी तो नहीं है? इससे आपको रेलवे स्‍टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

भारतीय रेलवे की ओर से हर यह जानकारी साझा की जाती है, जिसे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES ऐप की मदद से आसानी से कुछ स्‍टेप्‍स को फॉलो करके देखा जा सकता है। शनिवार (19 फरवरी, 2022) को रद्द या डायवर्ट ट्रेनों की बात करें तो 253 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, जबकि छह ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है और 29 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है।

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

  1. सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं।
  2. आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा। यहां क्लिक करें।
  3. इसे क्लिक करते ही आपके पास कई विकल्‍प आएंगे, जिनमें से एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा। अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें।
  4. ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर क्लिक करें। इस क्रम में तारीख की तस्‍दीक जरूर कर लें, कि आप जिस डेट की कैंसिल ट्रेनों का पता लगा रहे हैं, वेबसाइट पर वही तारीख लिखी आ रही है या नहीं। अगर तारीख अलग है तो आप इसे बदल भी सकते हैं।
  5. इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है, कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल नहीं है।

यहां यह गौर करने वाली बात है कि रेलवे की ओर से लगातार इस सूची को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशिड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।