लाइव टीवी

Jan Andolan for Covid-19: PM मोदी आज शुरू करेंगे 'जन आंदोलन', लोगों को बताएंगे कैसे कोरोना से रहें दूर

Updated Oct 08, 2020 | 06:13 IST

Coronavirus cases in India: कोरोना वायरस का सामना करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जन आंदोलन कोविड-19 उचित व्यवहार की शुरुआत गुरुवार से करने जा रहे हैं।

Loading ...
नरेंद्र मोदी, पीएम
मुख्य बातें
  • देशभर में कोरोना के केस 67 लाख के पार लेकिन पिछले दो दिनों में केस की संख्या में आई कमी
  • मार्च से लेकर अब तक कोरोना से एक लाख से ज्यादा लोगों की हुई मौत
  • केंद्र सरकार के मुताबिक दुनिया के अन्य मुल्कों की तुलना में मोर्टैलिटी रेट कम

नई दिल्ली। कोरोना संकट से अभी देश में बना हुआ है और आने वाले दिनों में त्योहार का मौसम शुरू हो जाएगा। ऐसे में लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एकअभियान शुरू करेंगे। इस अभियान का नाम  'जन आंदोलन, COVID-19 उचित व्यवहार' है। यह अभियान आगामी त्योहारों और सर्दियों के मौसम के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के उद्घाटन के मद्देनजर शुरू किया जाएगा। आगामी त्योहारी सीजन धार्मिक पूजा, सांस्कृतिक कार्यों आदि के लिए निर्दिष्ट स्थानों में बड़ी संख्या में लोगों की सभाओं का गवाह बनेगा।

दो दिन पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उत्सव के दौरान COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों पर मानक संचालन प्रक्रियाएं जारी कीं।अभियान का उद्देश्य COVID-19 प्रोटोकॉल के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना है। "अभियान लोगों की भागीदारी (जन आंदोलन) को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया जाएगा। यह 'मास्क पहनने, शारीरिक गड़बड़ी का पालन करने, हाथ की स्वच्छता बनाए रखने' के प्रमुख संदेशों के साथ 'कम लागत वाली उच्च तीव्रता अभियान' का प्रयास है।" सरकार ने कहा

सभी द्वारा एक COVID-19 प्रतिज्ञा ली जाएगी। केंद्र सरकार के मंत्रालयों / विभागों और राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा निम्नलिखित हाइलाइट्स के साथ एक ठोस कार्य योजना लागू की जाएगी।

  1. उच्च मामले वाले जिलों में विशिष्ट लक्षित संचार क्षेत्र।
  2. प्रत्येक नागरिक तक पहुंचने के लिए सरल और आसानी से समझा जाने वाला संदेश
  3. सभी मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करके पूरे देश में प्रसार
  4. सार्वजनिक स्थानों पर बैनर और पोस्टर; सीमावर्ती कार्यकर्ता और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को शामिल करना
  5. सरकारी परिसरों में होर्डिंग्स / वॉल पेंटिंग / इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड
  6. संदेश को घर तक पहुंचाने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय प्रभावितों को शामिल करना
  7. नियमित जागरूकता सृजन के लिए मोबाइल वैन चलाना
  8. ऑडियो संदेश; जागरूकता पर पंपलेट / ब्रोशर
  9. COVID संदेश चलाने के लिए स्थानीय केबल ऑपरेटरों का समर्थन प्राप्त करना
  10. प्रभावी आउटरीच और प्रभाव के लिए प्लेटफार्मों भर में समन्वित मीडिया अभियान

भारत के COVID-19 मामले 67,57,131 
भारत ने 7 अक्टूबर को 72,049 नए कोरोनोवायरस केस दर्ज किए, जो COVID-19 टैली को 67.57 लाख तक ले गए। घातक संक्रामक वायरस के शिकार 986 से अधिक लोगों के साथ, देश की घातक संख्या 1,04,555 हो गई।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत की COVID-19 मामले में मृत्यु दर घटकर 1.55 प्रतिशत हो गई है और राष्ट्रीय वसूली दर 85.02 प्रतिशत है। उल्लेखनीय रूप से, अब तक 57,44,693 लोगों ने पुन: निर्माण किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।