लाइव टीवी

जदयू डूबता नहीं, तैरता जहाज है, इसे ठीक करने के लिए कदम उठाए गए, आरसीपी सिंह के आरोपों पर बोले ललन सिंह

Updated Aug 07, 2022 | 17:56 IST

जदयू के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह के आरोपों पर जनता दल यूनाइटेड के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह ने कहा कि जदयू डूबता जहाज नहीं है, यह एक तैरता जहाज है। कुछ लोग इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे ठीक करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

Loading ...
जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह
मुख्य बातें
  • आरसीपी सिंह पर जदयू के कार्यकर्ताओं ने भष्टाचार के आरोप लगाए।
  • आरसीपी सिंह ने जदयू से इस्तीफा देते हुए नीतीश कुमार पर तंज कसा।
  • जदयू अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह ने आरसीपी सिंह से आरोपों का जवाब दिया।

पटना: भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और जदयू के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि जदयू डूबता जहाज है। इसका जवाब जदयू के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह ने रविवार को दिया। उन्होंने कहा कि जदयू डूबता जहाज नहीं है, यह एक तैरता जहाज है, कुछ लोग इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, नीतीश कुमार ने उन लोगों की पहचान की जो इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे और इसे ठीक करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ साजिश थी, अब हम सतर्क हैं

ललन सिंह ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ साजिश थी और इसलिए हमने विधानसभा चुनाव में केवल 43 सीटें जीतीं लेकिन अब हम सतर्क हैं। 2020 के चुनाव में एक मॉडल चिराग पासवान के नाम से सामने आया, जबकि दूसरा वर्तमान में बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जदयू को केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने की क्या जरूरत है? 2019 में ही, आम सहमति पर पहुंचने के बाद, सीएम नीतीश कुमार ने स्पष्ट कर दिया कि हम केंद्र सरकार में शामिल नहीं होंगे और हम इसके साथ काफी मजबूती से खड़े हैं। नीतीश कुमार के व्यक्तित्व को धूमिल करने की साजिश थी। 

कोई भी कभी भी मेरी ईमानदारी पर उंगली नहीं उठा पाया​- आरसीपी सिंह 

गौर हो कि आरसीपी सिंह ने जदयू छोड़ने का ऐलान नालंदा जिले स्थित अपने पैतृक आवास पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की थी। वे जदयू में शामिल होने के लिए 12 वर्ष पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। उन्हें करीब डेढ़ वर्ष पहले जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनाया गया था। जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सिंह को पार्टी द्वारा राज्यसभा का एक और कार्यकाल देने से इनकार करने के बाद केंद्रीय कैबिनेट छोड़ना पड़ा था। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा द्वारा अज्ञात पार्टी कार्यकर्ताओं की शिकायतों का हवाला देते हुए जारी किए उस पत्र की सामग्री से अच्छी तरह वाकिफ प्रतीत हो रहे सिंह ने दावा किया कि मैं इसे अब और सहन नहीं कर सकता, हालांकि मुझे अभी तक पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। शिकायतों में आरोप लगाया गया था कि नेता ने 2013 के बाद से बड़ी संपत्ति अर्जित की। सिंह ने कहा कि आईएएस के साथ-साथ राजनीति में भी मेरा करियर अच्छा रहा है। कोई भी कभी भी मेरी ईमानदारी पर उंगली नहीं उठा पाया।

सात जनम में भी  प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे नीतीश कुमार- आरसीपी सिंह 

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अब जदयू के गठबंधन सहयोगी भाजपा में शामिल होने का इरादा रखते हैं, जिसके बारे में उन पर बहुत करीब होने का आरोप लगाया गया है, आरसीपी सिंह ने कहा कि उन्होंने अभी तक अपना मन नहीं बनाया है। सिंह ने हालांकि कुमार की प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा पर तंज कसते हुए कहा कि वह कभी प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे, भले ही उनका सात बार पुनर्जन्म हो। उन्होंने कहा कि आरोप उन लोगों द्वारा एक साजिश है, जिन्होंने मुझे केंद्रीय कैबिनेट में शामिल किए जाने से ईर्ष्या की थी। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि कांच के घरों में रहने वालों को दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकने चाहिए। मैं पार्टी की अपनी प्राथमिक सदस्यता भी छोड़ रहा हूं।

आरसीपी सिंह को नोटिस थमा JDU ने पूछा था- नौ साल में बना ली अकूत अचल संपत्ति? दें जवाब

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) ने पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों पर अपने पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आर सी पी सिंह से स्पष्टीकरण मांगा था। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंह से जवाब मांगा। सिंह का हाल में राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो गया, लेकिन पार्टी ने उन्हें फिर से सदन के लिए नहीं भेजा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।