लाइव टीवी

JNU: स्टूडेंट्स को राहत, विंटर सेमेस्टर 2020 में नहीं देना होगा यूटिलिटी-सर्विस चार्ज

Updated Jan 10, 2020 | 10:04 IST

JNU Utility Service Charge:जेएनयू के विंटर सेमेस्टर 2020 में छात्रों को हॉस्टल फीस बढ़ोतरी के तहत यूटिलिटी व सर्विस चार्ज नहीं देना होगा।

Loading ...
जेएनयू रजिस्ट्रार की ओर से बृहस्पतिवार देर शाम इस संबंध में सूचना जारी की गयी

नई दिल्ली: जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी (JNU) में रविवार को हुई हिंसा और उसके बाद बवाव के बाद वहां के छात्र आंदोलनरत हैं, उनकी मांग है कि जेएनयू हिंसा के दोषियों को पकड़ा जाए और वीसी को हटाया जाए। इस सारे घटनाक्रम के बीच छात्रों के लिए एक राहत की खबर भी सामने आई है।

बताया जा रहा है कि JNU के विंटर सेमेस्टर 2020 में छात्रों को हॉस्टल फीस बढ़ोतरी के तहत यूटिलिटी व सर्विस चार्ज नहीं देना होगा बल्कि इसका सारा खर्चा विश्वविद्यालय प्रशासन को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की ओर से दिया जाएगा। 

विश्वविद्यालय प्रशासन ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय और छात्रों के बीच बैठक में रखे गए प्रस्ताव को लागू कर दिया है साथ ही फंड जारी करने के लिए पहले ही आयोग को लेटर लिखा जा चुका है। जेएनयू रजिस्ट्रार की ओर से बृहस्पतिवार देर शाम इस संबंध में सूचना जारी की गयी। 

बताया जा रहा है कि इसका लाभ बीपीएल श्रेणी के छात्रों को ज्यादा मिलेगा उनके लिए यूटिलिटी और सर्विस चार्ज दो हजार से घटाकर पांच सौ वहीं जनरल कैटेगरी के लिए एक हजार रुपये है।

गौरतलब है कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार शाम हुई हिंसा के बाद जमकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप किए गए थे। विपक्ष ने इस हंगामे एवं हिंसा के लिए भाजपा से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) को जिम्मेदार ठहरा रहा हैं जबकि भाजपा कह रही है कि इस उपद्रव के लिए लेफ्ट छात्र संगठन जिम्मेदार हैं।

प्रदर्शनकारी छात्र अब वीसी को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं।

जेएनयू के प्रदर्शनकारी छात्रों ने गुरुवार को वीसी की हटाए जाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च निकालने की कोशिश की लेकिन दिल्ली पुलिस ने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।