लाइव टीवी

Bjp Meeting: बीजेपी का 2024 'लोकसभा चुनाव' को लेकर मंथन, शाह-नड्डा की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रियों संग 'अहम 'बैठक

अमित कुमार | DEPUTY NEWS EDITOR
Updated Sep 06, 2022 | 21:55 IST

jp Nadda and amit Shah brainstormed:लोकसभा चुनाव में भले ही डेढ़ साल से अधिक का समय बचा हो लेकिन BJP ने अभी से अपनी रणनीति को अमली जामा पहनाने की कवायद शुरू  कर दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
शाह-नड्डा की अगुवाई में 2024 चुनाव को लेकर मंथन

BJP Meeting: लोकसभा चुनाव में भले ही डेढ़ साल से अधिक का समय बचा हो लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने अभी से अपनी तैयारियों और रणनीति को अमली जामा पहनाना शुरु कर दिया है।इसी कड़ी में मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी एल संतोष ने 144 लोकसभा सीटों पर पार्टी को और मजबूत करने की कवायद की केंद्रीय मंत्रियों के साथ समीक्षा की।

बैठक में करीब 25 मंत्री मौजूद रहे जिन्हें करीब 144 लोकसभा की जिम्मेदारी दी गई थी। बीजेपी ने एक पोर्टल बनाया है सभी मंत्रियों को पोर्टल पर मांगी गई जानकारी उसमें डालनी है, मंत्रियों ने उसमें डाला है कि विजिट के दौरान उन्हें क्या क्या देखने को मिला, केंद्र सरकार की कितनी योजनाएं फॉलो हो रही हैं। राज्य सरकार की कितनी योजनाएं केंद्र सरकार ने फ़ॉलो कीं, बूथ सशक्तिकरण पर भी जानकारी दी गई।

'इस बार 2024 में हारी हुई सीटों में से  50% जीतनी हैं'

शाह ने कहा कि पिछली बार से ज़्यादा सीटें जीतनी है… पिछली बार 2019 में हारी हुई सीटों में से 30% सीटें जीती थी… इस बार 2024 में हारी हुई सीटों में से  50% जीतनी हैं।

मंत्रियों के साथ बैठक में अमित शाह ने मंत्रियों को दी नसीहत 

संगठन है तो हम हैं संगठन है तो सरकार है संगठन को प्राथमिकता दे।संगठन में सभी योगदान दे, पार्टी और कार्यकर्ताओं को सम्मान दे इग्निर ना करे, लाभार्थियों से मिले उनका फीडबैक ले उसे रियाल टाइम में पार्टी को उपलब्ध कराए । जिन मंत्रियों ने अपने प्रवास पूरे नही किये उन्हें जल्द प्रवास करने को कहा गया।

यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण  है क्योंकि यह ऐसे समय में हुई है जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की बुधवार को 'भारत जोड़ो यात्रा' आरंभ होने वाली है और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा विरोधी सभी दलों को एकजुट करने की कोशिशों में लगे हैं।

144 लोकसभा सीटों को जीतने की रणनीति को लेकर चर्चा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भाजपा नेताओं की बैठक में उन 144 लोकसभा सीटों को जीतने की रणनीति को लेकर चर्चा की गई जिन पर भाजपा पिछले चुनाव में मामूली अंतर से चूक गई थी। इनमें वे निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल हैं, जहां 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा दूसरे या तीसरे स्थान पर रही थी या जिन पर उसने कभी जीत दर्ज की ही नहीं है।

प्रत्येक समूह का प्रमुख एक केंद्रीय मंत्री को नियुक्त किया गया है

इन सीटों को समूहों में बांटा गया है और प्रत्येक समूह का प्रमुख एक केंद्रीय मंत्री को नियुक्त किया गया है।भाजपा मुख्यालय में हुई इस बैठक में पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, स्मृति ईरानी, गिरिराज सिंह, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, अनुराग ठाकुर, किरेन रीजीजू, जी किशन रेड्डी सहित कुछ अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने हिस्सा लिया।

मंत्रियों ने अपने प्रभार वाले निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की

सूत्रों के मुताबिक बैठक के दौरान इन मंत्रियों ने अपने प्रभार वाले निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की। सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने लगभग सभी निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है और चुनावी रूप से महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र की है।सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की स्थिति का विश्लेषण करने के बाद 2024 के चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों की पहचान की और केंद्रीय नेतृत्व को इनसे अवगत कराया।

पार्टी ने इन निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत खाका तैयार किया है

मंत्रियों के एक और समूह को पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के इन निर्वाचन क्षेत्रों के भीतर सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करने तथा राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए भेजा गया था। उन्हें संभावित उम्मीदवारों की पहचान करने का भी काम सौंपा गया था। सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने इन निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत खाका तैयार किया है, जिसमें धर्म, जाति, भौगोलिक क्षेत्र, मतदाताओं का झुकाव और इसके पीछे के कारणों की जानकारी शामिल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।