लाइव टीवी

Kalyan Singh Health:यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत नाजुक,सांस लेने में तकलीफ, शुरू हुई ऑक्सीजन थेरेपी

Updated Jul 20, 2021 | 07:50 IST

Kalyan Singh Health Condition: एसजीपीजीआई की ओर से जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की 'ऑक्सीजन थेरेपी' शुरू की गई। 

Loading ...
पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबियत ज्यादा खराब है
मुख्य बातें
  • यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह का स्वास्थ्य अस्थिर बताई जा रही है
  • सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर उन्हें 'नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन' पर रखा गया है
  • कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी शुरू कर दी गई है

नई दिल्ली: संक्रमण की शिकायत के बाद लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह का स्वास्थ्य (Kalyan Singh Health) अस्थिर है और डॉक्टर पैनी नजर रख रहे हैं, एसजीपीजीआई द्वारा सोमवार शाम साढ़े छह बजे जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक कल्याण सिंह की स्थिति अस्थिर हैं।

शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी ( Oxygen Therapy) शुरू कर दी गई है। सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर रविवार शाम से उन्हें 'नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन' पर रखा गया है। बयान के मुताबिक पीसीएम, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडोक्रायोनोलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

संक्रमण और नीम बेहोशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था

एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर. के. धीमान कल्याण सिंह के इलाज पर निगरानी रख रहे हैं। गौरतलब है कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को चार जुलाई को संक्रमण और नीम बेहोशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में किया जा रहा था। गौरतलब है कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को गत चार जुलाई को संक्रमण और बेहाशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में चल रहा था।

सीएम योगी आदित्यनाथ भी उनसे मिलने पीजीआई पहुंचे 

पूर्व सीएम की खराब तबीयत की खबर मिलते ही सीएम योगी आदित्यनाथ भी रविवार को उनसे मिलने पीजीआई पहुंचे थे गौर हो कि पिछले 15 दिनों में सीएम योगी चौथी बार पूर्व कल्याण सिंह का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे हैं, इस दौरान उनके साथ मंत्री सुरेश खन्ना और कल्याण सिंह के पोते संजीव सिंह भी वहां मौजूद थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।