लाइव टीवी

कपिल सिब्बल के इस्तीफे पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया, 'लोग पार्टी में आते और जाते हैं'

Updated May 25, 2022 | 18:45 IST

Kapil Sibal resignation : राज्यसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद ने कहा कि उन्हें एक बहुत बड़ा मौका मिला है। यह मौका मुझे अखिलेश यादव, शिवपाल यादव और आजम खान ने मुझे दिया है। मैं एक आजाद आवाज सदन में उठाना चाहता हूं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कपिल सिब्बल ने कांग्रेस से त्यागपत्र दे दिया है।

वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। उन्होंने बुधवार को समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए नामांकन भरा। सिब्बल ने बताया कि उन्होंने गत 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया, इस बारे में खुद कोई बात नहीं की लेकिन कांग्रेस पार्टी ने उनके इस्तीफे पर आधिकारिक प्रतिक्रिया दी है। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 'हमारी पार्टी में लोग आते हैं और जाते हैं।' हम इसके लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा रहे। 

'कांग्रेस फिर से अपने पैरों पर खड़ा होगी'
वेणुगोपाल ने कहा, 'सिब्बल ने पहले ही पार्टी अध्यक्ष को पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने लिखा कि वह कांग्रेस के मूल्यों में विश्वास करते हैं। इससे ज्यादा उन्होंने कुछ नहीं का। अगर मैं उनके बारे में कुछ कहूं तो यही कहूंगा कि त्यागपत्र का मानक बहुत ऊंचा है। हमारी पार्टी में लोग आते-जाते रहते हैं। कांग्रेस एक बड़ी पार्टी है। कुछ लोग किसी अन्य राजनीतिक दल का दामन थामने के लिए पार्टी छोड़ते हैं। पार्टी छोड़ने के लिए मैं किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराना चाहता। कांग्रेस में बहुत ज्यादा जगह है।' महासचिव ने कहा, 'कांग्रेस फिर से अपने पैरों पर खड़ा होगी। पार्टी में बहुत सारी गाइडलाइन आने जा रही है। प्रत्येक नेता को टास्क दिया जाएगा।' 

'आजाद आवाज बनने की रही है मेरी तमन्ना'
राज्यसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद ने कहा कि उन्हें एक बहुत बड़ा मौका मिला है। यह मौका मुझे अखिलेश यादव, शिवपाल यादव और आजम खान ने मुझे दिया है। मैं एक आजाद आवाज सदन में उठाना चाहता हूं। आप किसी दल में रहते हैं तो निश्चित रूप से आपको उसके अनुशासन का पालन करना होता है। मैं देश की समस्याओं पर एक आजाद आवाज उठाना चाहता हूं। मैं इन समस्याओं को सदन के जरिए जनता के सामने रखूंगा। इस देश में बहुत सी ऐसी बातें हैं जो जनता तक पहुंचती नहीं हैं। देश में अमीर लोग और अमीर होते जा रहे हैं और ऐसा लग रहा है कि एक-दो लोगों को देश की सारी संपत्ति दी जा रही है। ये भी हमें जनता को बताना पड़ेगा। मैं बच्चों की शिक्षा का मुद्दा सदन में उठाऊंगा। डिजिटल इंडिया बनाने के लिए बच्चों को शिक्षित करना जरूरी है।

तो इसलिए सिब्बल ने छोड़ी कांग्रेस, 'घर की कांग्रेस' पर मचा था बवाल

केवल दरबारियों की पार्टी रह गई है कांग्रेस-भाजपा 
सिब्बल के कांग्रेस छोड़ने पर भारतीय जनता पार्टी ने प्रतिक्रिया दी। पार्टी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला (Shehzad Poonawala) ने कहा कि सिब्बल एक होनहार एवं मशहूर वकील हैं। कांग्रेस को इस बात पर चिंतन करना चाहिए कि पार्टी क्यों केवल दरबारियों के लिए रह गई है? कांग्रेस में यदि कोई आवाज उठाता है तो उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।