लाइव टीवी

यू-ट्यूब वीडियो देख बच्चे ने बनाई वाइन, दोस्तों को पिलाई तो करने लगीं उल्टियां, थाने पहुंचा मामला

Updated Jul 30, 2022 | 18:51 IST

पुलिस के मुताबिक, शराब पीने वाले लड़के और उसके एक क्लासमेट की हालत फिलहाल स्थिर है। बाद में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • मम्मी-पापा लाए थे अंगूर, उन्हीं से तैयार की थी वाइन
  • बोतल में भर कुछ देर के लिए अंडरग्राउंड दबा दी थी वाइन
  • दोस्तों को पिलाई तो हो गए बीमार, ले जाना पड़ा हॉस्पिटल

वीडियो प्लैटफॉर्म यूट्यूब पिछले कुछ समय से लोगों की जिंदगियां सवार रहा है। लोग देश दुनिया के वीडियो देखकर क्या कुछ नहीं सीख रहे। फिर चाहे अंग्रेजी हो या वहां की अलहदा संस्कृति और बाकी चीजें, पर हाल ही में एक बच्चे ने यूट्यूब पर वीडियो देखकर वाइन बना ली। वैसे, उसका यह प्रयोग उसी के लिए तब मुसीबत बन गया, जब उसकी बनाई वाइन पीकर उसके दोस्त बीमार पड़ गए।  

यह पूरा मामला दक्षिण भारत के सूबे केरल का है। समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) ने स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया, "12 साल के बच्चे ने यूट्यूब पर वीडियो देख कर खुद से अंगूर की वाइन (ग्रेप वाइन) बनाई थी, जिसके बाद वह मुसीबत में पड़ गया। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह वाइन जब उसने अपने दोस्तों को पिलाई तो उनकी तबीयत गड़बड़ा गई। उन्हें उल्टियां आने लगीं, जिसके बाद उन्हें आनन-फानन चिरायिनकीझू में नजदीकी अस्पताल लेकर जाना पड़ा।" 

पुलिस के मुताबिक, शराब पीने वाले लड़के और उसके एक क्लासमेट की हालत फिलहाल स्थिर है। बाद में उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। घटना शुक्रवार (29 जुलाई, 2022) की है, जब वहां के एक सरकारी स्कूल में बच्चे ने यह प्रयोग किया था। पुलिस ने मिली सूचना के आधार पर खुद मामला दर्ज कर लिया है।

अफसर ने पीटीआई को बताया, “पूछताछ के दौरान लड़के ने कबूला कि उसने अपने माता-पिता की ओर से खरीदे गए अंगूरों का इस्तेमाल कर के वाइन बनाई थी। उन्होंने एक घटक के रूप में स्प्रिट या किसी अन्य शराब का इस्तेमाल नहीं किया। वाइन तैयार करने के बाद उसने इसे एक बोतल में भर दिया और इसे अंडरग्राउंड दबा दिया था जैसा कि यूट्यूब वीडियो में दिखाया गया था।”

अधिकारी के अनुसार, पुलिस ने वाइन के सैंपल उस बोतल से जुटाए, जिसे वह स्कूल लाया था और एक स्थानीय अदालत की अनुमति से रासायनिक जांच के लिए भेज दिया। यह स्पष्ट करना है कि वाइन में स्प्रिट या कोई अन्य शराब मिलाई गई थी या नहीं। अगर ऐसा कुछ पाया जाता है, तो हमें किशोर न्याय अधिनियम के तहत मामला दर्ज करना होगा। पुलिस ने लड़के के माता-पिता और स्कूल अधिकारियों को भी उसके इस कारनामे के कानूनी परिणामों के बारे में जानकारी दे दी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।