लाइव टीवी

हिमाचल विधानसभा के गेट पर खालिस्तानी झंडे, UAPA के तहत FIR दर्ज, गुरपतवंत सिंह पन्नून को बनाया गया मुख्य आरोपी

Updated May 08, 2022 | 21:36 IST

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मेन गेट पर खालिस्तान के झंडे बांधने के मामले में UAPA के तहत एफआईआर दर्ज किया गया। सिख फॉर जस्टिस  के जनरल काउंसल गुरपतवंत सिंह पन्नून को मामले में मुख्य आरोपी बनाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
हिमाचल प्रदेश विधानसभा गेट पर खालिस्तान के झंडे के मामले में एफआईआर दर्ज

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मेन गेट पर खालिस्तान के झंडे बंधे पाए गए थे और विधानसभा परिसर की दीवारों पर खालिस्तान के समर्थन में नारे लिखे पाए गए थे। हिमाचल पुलिस ने धारा 153-ए, 153-बी आईपीसी और एचपी ओपन प्लेस (डिफिगरेशन की रोकथाम) अधिनियम, 1985 की धारा 3 के तहत एफआईआर दर्ज किया है। एफआईआर में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) की धारा 13 को जोड़ा गया है। पुलिस ने कहा कि सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के जनरल काउंसल गुरपतवंत सिंह पन्नून को मामले में मुख्य आरोपी बनाया है।

मामले में एफआर संख्या 77/2022 दिनांक 08.05.2022 यू / एस 153-ए, 153-बी आईपीसी और एचपी ओपन प्लेस (डिफिगरेशन की रोकथाम) अधिनियम, 1985 की धारा 3, पुलिस स्टेशन में रजिस्टर्ड है। विधान सभा की बाहरी सीमा पर खालिस्तान के बैनर और भित्तिचित्र फहराने से संबंधित धर्मशाला, गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धारा 13 में एफआईआर में जोड़ा गया है। सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के जनरल काउंसल गुरपतवंत सिंह पन्नून ने मामले में मुख्य आरोपी बनाया है। 

पड़ोसी राज्यों में खालिस्तानी तत्वों की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए और खालिस्तानी बैनर बांधने की घटना भी 11.04.2022 को ऊना जिले में हुई और हाल ही में बाहरी सीमा पर खालिस्तान के बैनर और भित्तिचित्र फहराने की घटना हुई। धर्मशाला में विधानसभा के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में खालिस्तान जनमत संग्रह के लिए मतदान की तारीख के रूप में 6 जून, 2022 की घोषणा के संबंध में सिख फॉर जस्टिस (एसजेएफ) द्वारा धमकी पोस्ट की गई। डीजीपी-एचपी ने फील्ड फॉर्मेशन को आज से हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए हैं। एडीजीपी-सीआईडी, आईजी/डीआईजी रेंज और जिला एसपी को सभी अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील करने का निर्देश दिया गया है और संभावित ठिकाने यानी होटल और सराय आदि के स्थानों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।

उन्हें विशेष सुरक्षा इकाइयों (एसएसयू), बम निरोधक दस्ते और त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) को तैनात रखने का निर्देश दिया गया है। हाई अलर्ट और बांधों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, कस्बों, सरकारी भवनों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को मजबूत करने को कहा गया है। क्षेत्रीय कार्यालयों को सरकारी भवनों, बैंकों, पब्लिक सेक्टर के सभी सुरक्षा कर्मचारियों/चौकीदारों को संवेदनशील बनाने के निर्देश दिए गए हैं। धमकी के संबंध में उपक्रम और उन्हें सलाह दी जा सकती है कि वे किसी भी चिंता के मामले की सूचना तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन को दें। डीजीपी द्वारा जारी निर्देशों में यह कहा गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।