लाइव टीवी

किड्स, वायु और कोरोना: यह कॉमिक बुक आपको बच्चों को कोरोनावायरस के बारे में बताएगी-देखें PICS

Updated Mar 13, 2020 | 17:03 IST

Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय बच्चों को पढ़ाने के लिए एक कॉमिक बुक लेकर आया है, खासकर 12 साल से कम उम्र के बच्चों को COVID-19 के बारे में जानकारी हो ताकि वे घबराएं नहीं।

Loading ...
इस कॉमिक श्रृंखला का उद्देश्य बच्चों को जागरुक करना है
मुख्य बातें
  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय बच्चों के बीच COVID-19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अनूठा विचार लेकर आया है
  • मंत्रालय बच्चों के लिए एक ग्राफिक कॉमिक लेकर आया है, जिसका शीर्षक है किड्स, वायु और कोरोना
  • कॉमिक श्रृंखला में 'वायु' नाम का एक सुपरहीरो है जो बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए काम करता है

नई दिल्ली: भारत में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि जारी है, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय बच्चों के बीच COVID-19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक अनूठा विचार लेकर आ रहा है। मंत्रालय बच्चों के लिए एक ग्राफिक कॉमिक लेकर आया है, जिसका शीर्षक है किड्स, वायु और कोरोना जो लड़ाई जीतते हैं? "

एनिमेटेड कॉमिक श्रृंखला में 'वायु' नाम का एक सुपरहीरो है जो बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए काम करता है जो बच्चों को सिखाएगा कि वे कोरोना से कैसे लड़ सकते हैं, एक वायरस जो विश्व स्तर पर तेजी से फैल रहा है और COVID-19 रोग का कारण बन सकता है। कार्टून श्रृंखला के कवर पेज में तीन बच्चों का एक समूह दिखाया गया है जो काले रंग के प्राणी कोरोनोवायरस से डरते हैं। वायु बच्चों को कोरोनावायरस के बारे में शिक्षित करता है ताकि वे घबराएं नहीं।

कॉमिक श्रृंखला का उद्देश्य बच्चों को जागरुक करना है, विशेष रूप से 12 वर्ष से कम उम्र के लोगों के बारे में, कि वे कैसे व्यापक रूप से वायरस से लड़ने के लिए निवारक उपाय कर सकते हैं।

जबकि वयस्क और किशोर खुद को जागरूक करने के लिए अखबारों, सोशल मीडिया और टेलीविजन का उपयोग कर रहे हैं, खासकर 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, कोरोनोवायरस चिंता का कारण बन गया है क्योंकि वे बीमारी के बारे में बातचीत को समझने में सक्षम नहीं हैं। 

इस कारण का हवाला देते हुए कि माता-पिता व्यस्त हो सकते हैं और अपने बच्चों के प्रश्नों को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, PGIMER, चंडीगढ़ और पंजाब विश्वविद्यालय ने बच्चों को वायरस के बारे में जानने में मदद करने के लिए कॉमिक बुक डिजाइन की और उन्हें कोरोना को हराकर रोकथाम के नायक बनने के लिए प्रोत्साहित किया है। 

भारत में हिमालय की तलहटी में रहने वाले सुपरहीरो वायु को बच्चों द्वारा सीओवीआईडी ​​-19 के बारे में अचानक घबराहट और भय से बचाने में मदद के लिए कहा जाता है। वायु ने बच्चों को कोरोनावायरस और इसके लक्षणों के बारे में बताया।

वह कोरोनोवायरस के खिलाफ अपनी तलवार से लड़ता है यह प्रदर्शित करने के लिए कि कैसे व्यक्तिगत और श्वसन स्वच्छता और सामाजिक भेद से वायरस को हराने में मदद मिलेगी।

कॉमिक बुक को रवींद्र खाईवाल, सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त पर्यावरण स्वास्थ्य विभाग और स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ और सुमन मोर, एसोसिएट प्रोफेसर और पर्यावरण अध्ययन, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के चेयरपर्सन विभाग द्वारा लिखा गया है।

चंडीगढ़ के अंकुर स्कूल की छात्रा आदित्य खाईवाल और चिटकारा इंटरनेशनल स्कूल चंडीगढ़ की लक्ष्य खाईवाल ने पुस्तक की कहानी में योगदान दिया है।

कॉमिक के ग्राफिक्स को पंजाब यूनिवर्सिटी की सोनाली वर्मा और श्रुति गोविल ने डिजाइन किया था। कॉमिक में पंजाब यूनिवर्सिटी की अंचिता ठाकुर और कीर्ति दत्त ने भी योगदान दिया।

नोएडा के एक स्कूल में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका ने लोगों को जकड़ लिया था, जब एक दिल्ली निवासी ने अपने बच्चे की जन्मदिन की पार्टी मनाने के बाद उसका सकारात्मक परीक्षण आया था, जिसमें बच्चों ने भाग लिया था।

भारत से कोरोनोवायरस के कम से कम 75 पुष्ट मामले सामने आए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।