लाइव टीवी

जानें- क्यों चर्चा में है चीन सीमा से लगे भारत का पहला गांव काहो

Updated Aug 27, 2022 | 17:22 IST

हम एक ऐसे गांव का जिक्र करेंगे जिसे भारत का पहला गांव माना जाता है। चीन सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश में स्थित उस गांव का नाम है काहो।

Loading ...
चीन सीमा से लगा भारत का पहला गांव है काहो
मुख्य बातें
  • अरुणाचल प्रदेश में है काहो गांव
  • गांव में करीब 116 लोग रहते हैं
  • लोगों ने मोबाइल नेटवर्क की मांग की

माना या माणा को भारत की अंतिम गांव कहा जाता है। यह गांव उत्तराखंड राज्य में चीन की सीमा के पास है। लेकिन क्या आप भारत के पहले गांव काहो को जानते हैं। शायद जवाब ना में होगा। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारत का यह पहला गांव यानी काहो अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा के पास है। वैसे तो इस गांव के लोगों को शासन- प्रशासन से ज्यादा परेशानी नहीं है। लेकिन कुछ परेशानी जरूर है। गांव के लोग कहते हैं जीवन जीने के लिए आवश्यक सभी न्यूनतम सुविधाएं हैं। लेकिन यदि एक चीज की सुविधा उन्हें मिल जाती तो कितना अच्छा रहता।

चीन की तरफ से भारत का पहला गांव
स्थानीय लोगों का कहना है कि भारत की तरफ से यह आखिरी गांव है और चीन की तरफ से पहला। वैसे तो इधर 116 लोग रहते हैं लेकिन कुछ लोग बाहर चले गए हैं इसलिए यह संख्या थोड़ी कम हो गई है।


यहां पर्यटक आ रहे हैं। होम स्टे है लेकिन थोड़ा महंगा है। सड़क अच्छी होनी की वजह से सामान लाने में दिक़्कत नहीं होती। 
हम 16 घरों में 79 लोग रहते हैं। सरकार ने सड़क बनवाई है जिससे काफी मदद मिली है। हमारे भारतीय सेना से अच्छे रिश्ते हैं। 1962 में वे नहीं होते तो शायद हम यहां नहीं होते।

भारतीय फौजी हमें मेडिकल आदि चीज़ों में काफी मदद करते हैं। सरकार (मोबाइल) नेटवर्क के बारे में थोड़ा सोचे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।