लाइव टीवी

राज्यसभा पहुंचते ही लक्ष्मीकांत वाजपेयी का मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए BJP के चीफ व्हिप

Updated Jul 16, 2022 | 08:24 IST

कुछ समय पहले ही राज्यसभा सदस्य बने यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी को पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा में चीफ व्हिप बनाया है।

Loading ...
2014 लोकसभा चुनाव के समय यूपी बीजेपी के अध्यक्ष थे लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी
मुख्य बातें
  • यूपी बीजेपी के पूर्व अध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी बने राज्यसभा में चीफ व्हिप
  • 2014 लोकसभा चुनाव के समय यूपी बीजेपी के अध्यक्ष थे लक्ष्‍मीकांत वाजपेयी
  • पीयूष गोयल को बने रहेंगे राज्यसभा में बीजेपी के नेता

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने लक्ष्मीकांत बाजपेयी को राज्यसभा में पार्टी का नया मुख्य सचेतक(Chief Whip) नियुक्त किया है। उत्तर प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने हाल ही में सदन से सेवानिवृत्त हुए शिव प्रताप शुक्ला का स्थान लिया है। सदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा, 'लक्ष्मीकांत वाजपेयी को राज्यसभा में भाजपा का मुख्य सचेतक नियुक्त किया गया है।'

राज्यसभा में उपनेता मिलना बाकी

इस बीच, भाजपा ने फिर से पीयूष गोयल को उच्च सदन में अपना नेता नियुक्त किया है। मुख्तार अब्बास नकवी के सेवानिवृत्त होने के बाद पार्टी को सदन में अपने उपनेता से मिलना बाकी है। गोयल राज्यसभा के अपने पिछले कार्यकाल के दौरान भी सदन के नेता थे। उनसे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत राज्यसभा में सदन के नेता थे। गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद गोयल को उच्च सदन में यह जिम्मेदारी दी गई थी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा ने गोयल की नियुक्ति से संबंधित अपने फैसले से राज्यसभा सचिवालय को अवगत करा दिया है। चूंकि गोयल का राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया था, इसलिए उनकी नियुक्ति महज एक औपचारिकता ही है।

न पर्चा, न तख्ती...संसद में अब धरना मनाः CPIM बोली- ये 'तानाशाही' आदेश, महुआ का तंज- बापू की मूर्ति ही क्यों नहीं हटा देते?

कद्दावर ब्राह्मण नेता

सदन को कुशल रूप से चलाने में व्हिप की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। वाजपेयी 2014 के लोकसभा चुनाव के समय यूपी बीजेपी के अध्‍यक्ष थे।  इसके अलावा चार बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। पश्चिमी यूपी के रहने वाले वाजेपयी की गिनती कद्दावर ब्राह्मण चेहरों में होती है। वाजपेयी ने इसी साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मेरठ से चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था और बाद में वह भाजपा की ज्वॉइनिंग कमेटी के अध्यक्ष बने थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।