लाइव टीवी

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार सैन्य अभियान के अगले महानिदेशक नियुक्त

Updated Apr 19, 2022 | 17:42 IST

Lieutenant General Manoj Kumar Katiyar: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को सैन्य अभियान का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह एक मई को नया कार्यालय संभालेंगे।

Loading ...
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार को सैन्य अभियान का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह एक मई को नया कार्यालय संभालेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार ने पिछले साल अप्रैल में मथुरा स्थित 'वन स्ट्राइक कोर' के नए कमांडर के रूप में पदभार ग्रहण किया था। कोर पाकिस्तान और चीन दोनों सीमाओं पर आक्रामक अभियानों के लिए होता है। कटियार को अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) से भी नवाजा जा चुका है। ये सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के पूर्व छात्र हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में अपने सैन्य प्रशिक्षण के बाद उन्हें जून 1986 में राजपूत रेजिमेंट की 23 वीं बटालियन में कमीशन किया गया था।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में नियंत्रण रेखा पर दो बार अपनी बटालियन की कमान संभाली है। उन्होंने पश्चिमी सीमाओं के साथ एक इन्फैंट्री ब्रिगेड और एक सेना मुख्यालय रिजर्व माउंटेन डिवीजन की भी कमान संभाली है।

वह नेशनल वॉर कॉलेज, यूएसए के प्रतिष्ठित स्नातक भी हैं। उन्होंने भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल में प्रशिक्षक के रूप में और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज में निर्देशन स्टाफ के रूप में भी कार्य किया। 

जानें कौन हैं देश के अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, निभा चुके हैं सामरिक रूप से अहम जिम्मेदारियां

'आत्मनिर्भर भारत' पर जोर, आर्मी चीफ ने सेना में शामिल किए स्वदेश निर्मित बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों की पहली खेप 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।