लाइव टीवी

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने होंगे अगले थलसेना प्रमुख, जनरल बिपिन रावत के बाद संभालेंगे कार्यभार

Updated Dec 16, 2019 | 22:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

New Army Chief Manoj Mukund Naravane: जनरल बिपिन रावत के बाद भारतीय सेना की कमान लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने संभालेंगे। वह भारतीय सेना के अगले प्रमुख होंगे।

Loading ...
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने
मुख्य बातें
  • बिपिन रावत की जगह लेंगे लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने
  • 31 दिसंबर को रिटायर होंगे बिपिन रावत, अभी थलसेना उप प्रमुख हैं नरवाने

नई दिल्ली: लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने अगले भारतीय सेना के अगले प्रमुख होंगे। वह मौजूदा जनरल बिपिन रावत के बाद कार्यभार संभालेंगे। फिलहाल वह उपसेना प्रमुख का पद संभाल रहे हैं। भारतीय सेना में अपनी 37 वर्षों की सेवा में, नरवाने ने कई कमांड की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ शांति काल के दौरान कर्मचारियों की नियुक्तियों, क्षेत्र और आतंकवाद रोधी (सीआई) अभियान में भी काम किया है।

उन्होंने जम्मू और कश्मीर में एक राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) बटालियन की कमान भी संभाली है और पूर्वी क्षेत्र में एक पैदल सेना ब्रिगेड का नेतृत्व किया है। एएनआई ने इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा, 'लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने 28 वें सेनाध्यक्ष होंगे और 31 दिसंबर को जनरल बिपिन रावत रिटायर होंगे। उनके पदभार संभालने के बाद एनडीए के 56वें कोर्स से तीनों सेवाओं का प्रमुख (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) चुना जाएगा।' इस पद पर मेजर जनरल बिपिन रावत को नियुक्त किया जा सकता है।

पीटीआई के अनुसार सूत्रों ने बताया कि नरवाने की नियुक्ति को उच्चतम स्तर से मंजूरी मिल चुकी है और इस दौरान सरकार ने नियुक्ति में वरिष्ठता के सिद्धांत का पालन किया है। मौजूदा थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सेना प्रमुख के पद पर तीन साल रहने के बाद 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे। उन्हें देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाए जाने की उम्मीद है।

सितंबर में थलसेना के उप प्रमुख बनाए जाने के बाद से ही नरवाने सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे। यह कमान ही चीन से लगती भारत की लगभग चार हजार किलोमीटर लंबी सीमा की रखवाली करती है। मनोज मुकुंद नरवाने को जून 1980 में सातवीं बटालियन, सिख लाइट इन्फैंट्री रेजीमेंट में कमीशन मिला था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।