लाइव टीवी

Liquor: महाराष्ट्र में ई-टोकन व्यवस्था के बाद, शराब की होम डिलीवरी को लेकर सरकार तैयार

Updated May 12, 2020 | 18:30 IST

Liquer Home Delivery in Maharashtra: शराब को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि अब राज्य में शराब की होम डिलीवरी की जाएगी,ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाए।

Loading ...
पिछले सप्ताह कई स्थानों पर शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करते हुए बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए थे

मुंबई: देश में जारी लॉकडाउन के बीच राज्य सरकारें किसी क्षेत्र विशेष को छूटें दे रही है मसलन शराब की दुकानों को कई राज्यों ने खोल दिया है, लेकिन जैसी की आशंका जताई जा रही थी वही हुआ और जिस भी स्टेट में वाइन शॉप्स खुलीं वहां पर भारी अराजकता फैल गई और शराब को हासिल करने को लेकर मारामारी शुरु हो गई।

इस सबके बीच सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ीं जिसने सरकार की पेशानी पर बल ला दिए। वहीं अब सरकारें इसका रास्ता निकाल रही हैं।

शराब को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आदेश जारी किया है कि महाराष्ट्र में शराब की होम डिलीवरी की जाएगी।शराब की होम डिलीवरी को मंजूरी देने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य नहीं है। पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने भी लॉकडाउन के दौरान यह कवायद शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र आबकारी विभाग ने पुणे शहर में शराब की दुकानों पर भीड़ कम करने के लिए प्रयोग के तौर पर ऑनलाइन टोकन व्यवस्था की शुरुआत की है। लोग खास एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और पास की दुकान से ऑर्डर दे सकते हैं। फिर उन्हें एक टाइम स्लॉट मिलता है जिसमें वे जा सकते हैं और दुकान से शराब की बोतल ला सकते हैं।

पिछले सप्ताह कई स्थानों पर शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करते हुए बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए थे।इस नई प्रणाली के तहत राज्य के आबकारी विभाग की वेबसाइट पर लोग खुद को पंजीकृत करने के बाद टोकन हासिल करेंगे और फिर शराब खरीदने दुकान पर जा सकते हैं। 

जिन लोगों के पास टोकन होगा, दुकान पर सिर्फ वही लोग जाएंगे। इससे शराब की दुकानों के बाहर लंबी कतार को रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना एक निश्चित संख्या में ही टोकन जारी करने की है। इस व्यवस्था की शुरुआत पुणे में होगी और अगर यह यहां सफल होता है तो इसे राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।