लाइव टीवी

याद हैं तस्वीरें? LML कभी लाखों भारतीयों की था पसंद, अब हो रही 'आधुनिक वापसी', जानें- कब क्या करेगी लॉन्च?

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 12, 2022 | 14:06 IST

एलएमएल नए इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है, जिसे SG Corporate Mobility खरीद चुकी है। मोबिलिटी का कहना है कि वह अगले साल यानी कि 2023 में अपने प्रोडक्ट्स को बेचना चालू कर देगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

लोहिया मशींस लिमिटेड (Lohia Machines Limited : LML) के स्कूटर किसी जमाने में हिंदुस्तान के अंदर लाखों भारतीयों की पसंद हुआ करते थे। आने वाले समय में इस स्कूटर की आधुनिक और धाकड़ वापसी हो सकती है। दरअसल, अमेरिकी बाइक बनाने वाली कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley-Davidson) की भूतपूर्व इंडिया फैक्ट्री (जो सोलो ऑपरेशंस को बंद करने के बाद से शट डाउन है) लोकल हीरो मोटो से हाथ मिला सकती है। ये दोनों मिलकर एलएमएल को नया जीवन, रंग और रूप दे सकते हैं। 

हमारे सहयोगी अखबार 'TOI' की रिपोर्ट के मुताबिक, एलएमएल नए इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है, जिसे SG Corporate Mobility खरीद चुकी है। हरियाणा के मानेसर में हार्ले की भूतपूर्व फैक्ट्री (जो अब Saera Electric Auto की है और वह Mayuri ई-रिक्शा बनाती है) टू-व्हीलर बनाने के इस प्लान को और सरल व तेज बना सकती है। एसजी कॉरपोरेट मोबिलिटी का कहना है कि वह अगले साल यानी कि 2023 में अपने प्रोडक्ट्स को बेचना चालू कर देगी।

 क्या आपको याद हैं ऐसे स्कूटरों की तस्वीरें? (फोटोः आईस्टॉक इमेजेज़) 

कंपनी के सीईओ और एलएमएल इलेक्ट्रिक ब्रांड का काम-काज संभालने वाले योगेश भाटिया ने अंग्रेजी अखबार को बताया-  कंपनी इस महीने के अंत में अपने प्रोडक्ट्स को शोकेस भी करेगी। शुरुआती तौर पर हम तीन प्रोडक्ट्स पर जोर दे रहे हैं। इनमें एक हाइपर बाइक होगी, जिसमें पेडल असिस्ट सिस्टम होगा। साथ ही एक ई स्कूटर और एक ई-बाइक रहेगी। हमारे प्रोडक्ट्स 2023 की पहली तिमाही में बाजार में आ जाएंगे। ये न केवल भारत के लोगों को टारगेट करेंगे बल्कि यूरोपीय बाजार और अन्य ग्लोबल मार्केट में भी इन्हें ले जाना हमारा लक्ष्य रहेगा।

साल 1990 में दो पहिया वाहन ब्रांड एलएमएल बजाज (Bajaj) और बाकी ऑटोमेकर्स को अपने अलग अंदाज, लुक और स्टाइल की वजह से कड़ी टक्कर देता था। लेकिन खराब सेल्स और घाटे के चलते कुछ साल पहले यह बंद हो गया। वैसे, एलएमएल ने इटली की पियाजिओ (Piaggio) के साथ अस्सी के दशक में एलएमएल वेस्पा स्कूटर को भारत में बेचने के लिए साझेदारी की थी। हालांकि, यह पार्टनरशिप साल 1999 के आसपास टूट गई और कंपनी आगे चलकर अपने उन महात्वाकांक्षी योजना को पूरा न कर सकी, जिसके उसने सपने (दक्षिण कोरिया की Daelim Motor के साथ मिलकर मोटरसाइकिल लॉन्च भी शामिल) देखे थे। पर कंपनी दीवालिया हो गई और 2018 के आसपास बंद हो गई।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।