लाइव टीवी

Parliament Updates: दिल्ली हिंसा पर अमित शाह का जवाब, 25 फरवरी की रात 11 बजे के बाद हिंसा नहीं हुई

Updated Mar 11, 2020 | 18:47 IST

Parliament news updates: होली की छुट्टी के बाद संसद की कार्यवाही चल रही है। दिल्ली हिंसा पर लोकसभा में बहस हो रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
Parliament proceedings Live update

नई दिल्ली : लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर जल्द चर्चा कराने की मांग को लेकर कांग्रेस, डीएमके, सीपीएम समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने शुक्रवार को भी हंगामा किया था। जिससे सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई थी। सोमवार और मंगलवार को होली की छुट्टी के बाद बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई। लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा हो रही है। चर्चा के बाद गृह मंत्री अमित शाह जवाब दे रहे हैं।

Parliament Live updates:-

'25 फरवरी की रात 11 बजे के बाद दंगे की घटना नहीं'
अमित शाह ने लोकसभा में कहा, 'हिंसा में जो लोग मारे गए हैं उनके परिवार के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। विगत दिनों में इस घटना को जिस तरह से दर्शाया जा रहा है और आज सदन में इसे जिस तरह से रखा गया है, वह ठीक नहीं है। मैं बता देना चाहता हूं कि 25 फरवरी की रात 11 बजे के दंगे की एक भी घटना नहीं हुई। दो फरवरी को चर्चा की बात उठी। होली के समय दंगों का एक इतिहास रहा है। पुलिस को भी जांच करनी होती है। उसकी रिपोर्ट आती है ताकि उस रिपोर्ट पर भी सदन में चर्चा हो सके। हमारा मकसद दिल्ली में शांति बनाए रखना है।' 

दिल्ली हिंसा पर बोलीं बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी
लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर BJP नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यहां के लोगों को फ्री बिजली,पानी और बस के चक्कर में करोड़ों रुपए का नुकसान भुगतना पड़ा। मैं चाहती हूं कि अब दिल्ली से एक फ्री इंटर स्टेट बस चलाई जाए ताकि जो अपने शहर से काम करने आए थे वो वापिस जाकर शांति से जिंदगी गुजार सकें।

जब दिल्ली जल रही थी तब अमित शाह जी क्या कर रहे थे?- अधीर
लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार, खास तौर पर गृह मंत्री अमित शाह को जवाब देना होगा कि दिल्ली में तीन दिनों तक हिंसा कैसे जारी रही? जब दिल्ली जल रही थी तब अमित शाह जी क्या कर रहे थे?

कांग्रेस सांसदों का निलंबन होगा वापस
सूत्रों के मुताबिक सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस के 7 सांसदों का निलंबन वापस करने पर फैसला लिया गया। सूत्रों के मुताबिक लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 7 लोकसभा सांसदों के निलंबन को रद्द किया। सदन में कदाचार के आरोप में उन्हें निलंबित किया गया था। लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे होगी। दिल्ली हिंसा पर चर्चा होगी।

हो रही है सर्वदलीय बैठक
सदन के सुचारू संचालन को लेकर संसद में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हो रही है।

सांसदों के निलंबन को लेकर हंगामा 
लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी है। 7 कांग्रेस सांसदों ने निलंबन को लेकर हंगामा किया। विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा 12:30 बजे तक के लिए स्थगित हुई।

यस बैंक संकट पर नोटिस
आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने 'यस बैंक संकट' को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया। 

7 कांग्रेस सांसदों के निलंबन को खत्म करने के लिए नोटिस
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने '7 कांग्रेस सांसदों के निलंबन को खत्म' करने को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

अमित शाह देंगे जवाब
एएनआई के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम 5.30 बजे के आसपास लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा का जवाब देंगे, ये सदन के कामकाज पर निर्भर करेगा। 

राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव
कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में 'दिल्ली में दंगा प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और एक स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने' की जरूरत पर कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। सीपीएम के सांसद केके रागेश ने 'केंद्र के 2 मलयाली समाचार चैनलों पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगाकर मीडिया को दबाने की कोशिश' और 'दिल्ली हिंसा' को लेकर नियम 267 के तहत राज्यसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

अन्य मामलों पर भी होगी चर्चा
सदन की कार्यवाही के अन्य मामले में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी विमान (संशोधन) बिल 2020 पेश करेंगे। जिसे विचार के बाद पारित कराने का सरकार प्रयास करेगी। इस विधेयक के माध्यम से सरकार विमान अधिनियम 1934 में संशोधन करना चाहती है। सदन सदस्य के. शनमुगा सुंदरम और डी.एम. कथिर आनंद वाणिज्य पर स्थायी समीति की रिपोर्ट पेश करेंगे। इसमें वाणिज्य विभाग की अनुदान मांगों पर 2020-21 के लिए 152 रिपोर्ट और उद्योग व आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग की अनुदान मांगों पर 2020-21 के लिए 153 रिपोर्ट शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।