लाइव टीवी

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे अगले आर्मी वाइस चीफ

Updated Jan 18, 2022 | 19:28 IST

सूत्रों के मुताबिक सरकार ने पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले वाइस आर्मी चीफ ऑफ नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

नई दिल्ली: भले ही अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति का इंतजार है लेकिन सरकार ने मंगलवार को पूर्वी सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के हवाले से एएनआई को बताया कि पूर्वी सेना के कमांडर अगले सेना उप प्रमुख होंगे। जनरल पांडे लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती के उत्तराधिकारी होंगे, जो 31 जनवरी को रिटायर होने वाले हैं।

जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में नियुक्त किया गया था। वह स्टाफ कॉलेज, केम्बरली (यूनाइटेड किंगडम) से स्नातक हैं और आर्मी वॉर कॉलेज, महू और दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में हायर कमांड कोर्स में भाग लिया। अपनी 37 वर्षों की विशिष्ट सेवा के दौरान, पांडे ने ऑपरेशन विजय और ऑपरेशन पराक्रम में सक्रिय तौर पर भाग लिया है।

उन्होंने जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) के साथ एक इंजीनियर रेजिमेंट, स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इंजीनियर ब्रिगेड, नियंत्रण रेखा के साथ एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाके में एक माउंटेन डिवीजन और एक कोर की तैनाती की कमान संभाली। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ-साथ उत्तर-पूर्व में काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस इलाके में भी तैनात रहे।

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने महत्वपूर्ण स्टाफ असाइनमेंट को किराए पर लिया है और उन्हें इथियोपिया और इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में चीफ इंजीनियर के रूप में तैनात किया गया था। वह सेना मुख्यालय में महानिदेशक थे, जो अनुशासन, सेलिमोनियल और वेलफेयर के विषयों को निपटाते थे। सीडीएस का पद 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से खाली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।