लाइव टीवी

बाज नहीं आ रहे बदतमीज, पुलिस ने पूछा- घर से बाहर क्यों ? तो पुलिस के उपर ही थूक दिया

Updated Apr 08, 2020 | 14:01 IST

कोरोना संकट के बीच लोग अपनी गंदी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं अब मध्यप्रदेश के इंदौर में पुलिस वालों पर दो लोगों ने थूक दिया है,दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर

इंदौर: देश में कोरोना संकट जारी है इसके मद्देनजर देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है लोग इसका पालन भी कर रहे हैं वहीं चंद लोग ऐसे हैं जो ऐसे माहौल में भी लोग गंदी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं, ताजा मामला मध्यप्रदेश से सामने आया है वहा इंदौर में ड्यूटी पर तैनात पुलिस कमियों से बदसलूकी की नयी घटना सामने आयी है।

कर्फ्यू तोड़कर शहर में घूमने का सबब पूछे जाने पर दो लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों पर कथित रूप से थूक दिया।पुलिस के मुताबिक गिरफ्तारी के बाद दोनों आरोपियों को एक स्थानीय अदालत के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।

संयोगितागंज संयोगितागंज पुलिस थाने के प्रभारी राजीव त्रिपाठी ने  बताया कि दो लोग बिना मास्क लगाये शहर में मोटरसाइकिल पर घूम रहे थे। छावनी चौराहे पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने उन्हें रोककर पूछा कि कर्फ्यू लगा होने के बावजूद वे घर से बाहर क्यों हैं? त्रिपाठी ने कहा, 'पूछताछ के दौरान दोनों युवकों ने मौके पर तैनात पुलिस कर्मियों पर थूक दिया।'

थाना प्रभारी ने बताया कि इस वाकये के बाद गिरफ्तार आरोपियों की पहचान 35 साल के जुजेर हुसैन जावदवाला और 30 साल के मोइज अली जावदवाला के रूप में हुई है।

उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 188 (किसी सरकारी अधिकारी का आदेश नहीं मानना), धारा 269 (ऐसा लापरवाही भरा काम करना जिससे किसी जानलेवा बीमारी का संक्रमण फैलने का खतरा हो) और अन्य सम्बद्ध प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है। यह रिपोर्ट पुलिस के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) की ओर से दर्ज करायी गयी है।

शहर की एक अदालत ने दोनों की जमानत अर्जी खारिज दी, जिसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया। इंदौर कोविड-19 के प्रकोप से देश में सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल है। कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है।

मुंबई में मणिपुरी महिला पर थूकने का मामला आया सामने
मुंबई के सांताक्रूज इलाके में एक अज्ञात मोटरसाइकिल सवार ने एक मणिपुरी महिला पर उस वक्त थूक दिया जब वह सड़क पर पैदल जा रही थी।यह घटना तब हुई जब 25 वर्षीय महिला अपने एक मित्र के साथ मिलिट्री कैंप की तरफ जा रही थी जहां जरूरी सामान वितरित किए जा रहे थे।

महिला ने अपनी प्राथमिकी में आरोप लगाया कि बाइकर ने अपना मास्क हटाया और थूक कर भाग गया। वकोला थाने के एक अधिकारी ने महिला की शिकायत का हवाला देते हुए कहा, 'इस तरह की हरकत से मुझे कोरोना वायरस संक्रमण हो सकता है। मैं बाइक का पंजीकरण नंबर नोट नहीं कर सकी।'

हिमाचल पुलिस की चेतावनी, 'दूसरे पर थूका तो दर्ज होगा हत्या के प्रयास का केस'
हिमाचल प्रदेश पुलिस ने हिदायत दी कि राज्य में अगर कोई कोरोना वायरस मरीज दूसरे पर थूकेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने कहा कि ऐसे करने वालों के खिलाफ हत्या के प्रयास का केस दर्ज होगा।

पुलिस ने साथ ही चेताया कि थूकने के बाद संक्रमण फैलने के चलते किसी की मौत होगी तो उसपर धार 302 के तहत हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाएगा। बता दें कि डॉक्टरों ने कहा है कि छींकने या खांसने से मुंह से थूक अथवा लार के साथ निकलने वाले कण संक्रमण को स्थानांतरित करते हैं, यही कारण है कि लोगों से सामाजिक दूरी बरकरार रखने को कहा जाता है।

हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'अगर कोई भी कोरोना वायरस पॉजिटिव शख्स की दूसरे के मुंह पर थूकता है तो उसके ऊपर हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया जाएगा। वहीं, ऐसा करने से किसी की मौत हो जाती है तो हत्या का केस दर्ज किया जाएगा। आरोपी शख्स को मर्डर ट्रायल का सामना करना होगा।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।