लाइव टीवी

Maharashtra: शिंदे ने कमान संभालते ही पलटा उद्धव सरकार का फैसला, अब आरे कॉलोनी में बनेगा मेट्रो कार शेड

Updated Jul 01, 2022 | 10:26 IST

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो चुका है। सत्ता में आते ही अब फैसलों वाली लड़ाई शुरु हो गई है और इसी के तहत नई सरकार ने उद्धव सरकार के एक फैसले को पलट दिया है।

Loading ...
अब आरे कॉलोनी में ही बनेगा मेट्रो कार शेड
मुख्य बातें
  • शिंदे सरकार ने बदला Uddhav Thackeray की सरकार का फैसला
  • अब आरे कॉलोनी में ही बनेगा मेट्रो कार शेड
  • शनिवार से होगा महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र

मुंबई: शिंदे सरकार ने उद्धव सरकार के RA कालोनी में मेट्रो शेड बनाने पर रोक वाले फैसले को पलट दिया है। अब शिंदे सरकार ने ऐलान किया है कि, मेट्रो कार शेड आरए कालोनी में ही बनेगा। उद्धव सरकार ने आरे कालोनी में मेट्रो शेड के भारी विरोध के बाद शेड को ट्रांसफर करने का फैसला लिया था। लेकिन अब उस फैसले को शिंदे सरकार ने पलट दिया है। लिहाजा इस पर सियासत शुरू हो गई है।

कांग्रेस का निशाना

आरे कालोनी में मेट्रो शेड बनाने को लेकर सियासी जंग शुरू हो गई है। कांग्रेस ने फैसले को लेकर बीजेपी को घेरा है और शिंदे-बीजेपी सरकार को महाविनाश अघाड़ी सरकार की संज्ञा दी। महाराष्ट्र कांग्रेस ने ट्वीट किया कि, बीजेपी की महाविनाश अघाड़ी के आते ही विनाश शुरू हो गया है। इससे पहले पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने मेट्रो कार शेड को आरे से कांजुरमार्ग स्थानांतरित करने का आदेश दिया था।

डिप्टी सीएम का पद पाकर खुश नहीं दिखे देवेंद्र फडणवीस, शरद पवार बोले- उनके चेहरे के भाव ने सब कुछ बयां कर दिया

 मेट्रो कार शेड को लेकर क्या विवाद है?

 संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से सटे 1,287 हेक्टेयर में फैली आरे कॉलोनी को मुंबई के प्रमुख हरित पट्टी (Major Green Lung ) के रूप में जाना जाता है। 2019 में, भाजपा-शिवसेना सरकार यहां चल रही मेट्रो परियोजना के लिए साइट पर एक शेड का निर्माण करना चाह रही थी। इस कदम के खिलाफ नागरिकों और हरित कार्यकर्ताओं ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। लेकिन उच्च न्यायालय द्वारा पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने की मांग वाली इन याचिकाओं को खारिज करने के कुछ ही घंटों के भीतर, मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) ने पेड़ काटना शुरू कर दिया।

Who is Eknath Shinde: 'ऑटो' चलाने से लेकर आज 'महाराष्ट्र के नए CM' तक का सफर, खो चुके हैं अपने दो बच्चों को,उनके बारे में  जानें 

मुंबई नागरिक निकाय ने मेट्रो अधिकारियों को 2,700 पेड़ गिरने की अनुमति दी थी। मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने पेड़ों की कटाई का बचाव करते हुए कहा कि यह केवल आरे कॉलोनी में एक छोटे से क्षेत्र तक ही सीमित है और मुंबईकरों के लिए एक आधुनिक परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। ऐसी भी खबरें थीं कि मुंबई मेट्रो रेल के अधिकारियों ने आशंका व्यक्त की थी कि मेट्रो लाइन 3 परियोजना में तीन साल की देरी हो सकती है और अगर लाइन के लिए कार शेड को आरे कॉलोनी से स्थानांतरित कर दिया गया तो इसकी लागत 2,000 करोड़ रुपये से अधिक हो सकती है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।